पश्चिम बंगाल कन्याश्री योजना 2021 | West Bengal Kanyashree Yojana 2021 | आवेदन कैंसे करें

0
960
West Bengal Kanyashree Yojana 2021
West Bengal Kanyashree Yojana 2021

पश्चिम बंगाल कन्याश्री योजना 2021 (West Bengal Kanyashree Yojana 2021)

कन्याश्री योजना हमारे राज्य पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के द्वारा चलाई गई योजना है। इस योजना की शुरुआत 14 अगस्त 2013 में की गई थी। इस योजना के तहत उन लड़कियों को आर्थिक सुविधाएं दी जा रही है,जो विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण कर रहीं हैं। कन्या योजना महिलाओं के उत्थान में काफी मददगार साबित हुई है। इस कारण कन्याश्री की भांति “रूप श्री,भाग्यश्री आदि योजनाएं” भी बनाई गई है, जिसका उद्देश्य आर्थिक समस्याओं से जूझ रही बालिकाओं को उनके मकसद में कामयाब करना है। ममता बनर्जी के  कन्यश्री योजना को काफी बढ़ावा दिया जा रहा है।

14 अगस्त को कन्याश्री दिवस के रूप में मनाया जाता है। (14 August is Celebrated as Kanyashree Day)

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कन्याश्री दिवस के मौके पर एक कार्यक्रम में कहा कि योजना का लाभ राज्य के 27 लाख बालिकाओं को मिल रहा है। इस योजना की प्रशंसा लंदन के एक सम्मेलन में भी की गई है। इस योजना के द्वारा लड़कियों को कई प्रकार की सुविधाएं प्राप्त हो रही है । कन्यश्री योजना के तहत कक्षा 8 से 12 तक के बीच की छात्राओं को ₹750 दिए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त छात्रा की उम्र 18 वर्ष की होने पर उसे एक साथ 25,000 रूपये सहायता दी जा रही है, ताकि वे अपनी शिक्षा ग्रहण करने में सक्षम हो।

कन्याश्री योजना में दर्ज लड़कियों की संख्या अब लगभग 56 लाख पहुंच चुकी है । यूनाइटेड नेशन आर्गेनाईजेशन के यूनिसेफ में भी इस योजना को काफी सराहा गया है। आंकड़ों के अनुसार यदि देखा जाए तो अब तक 57 लाख से अधिक लड़कियों को कन्याश्री परियोजना के तहत सहायता दी गयी है। विद्यालयों में छात्राओं को राज्य सरकार की तरफ से कन्याश्री कंगन भी दिया गया है और इससे काफी उत्साहित वातावरण का निर्माण हुआ है । इस योजना के द्वारा महिलाओं में नारी शिक्षा पर काफी अधिक सहयोग दिया जा रहा है।

कन्याश्री योजना 2021 पहचान संख्या (identification number) प्राप्त करने के लिए आवश्यक Document

  • अपना नाम विद्यालय का नाम एवं जन्म तारीख।
  • फॉर्म का सीरियल नंबर।
  • बैंक खाता संख्या।

पश्चिम बंगाल में कन्याश्री योजना को तीन प्रकार से विभाजित किया गया है K1,K2 एवं K3 ।

  • K1 के अंतर्गत छात्राओं को ₹1000 की सहायता दी जा रही है ।
  • K2 के तहत 18 वर्ष की उम्र होने पर लड़कियों को ₹25000 की आर्थिक सहायता दी जा रही है।
  • K3 के अंतर्गत विज्ञान विषय को लेकर आगे पढ़ने वाली लड़कियों को मासिक 2500 रुपए तथा कला विषय को लेकर आगे पढ़ें पढ़ने वाली लड़कियों को मासिक 2000 रूपये दिए जा रही हैं।

कन्याश्री योजना में 2017 के दौरान लगभग 7000 करोड से भी अधिक रुपए वितरित किए गए हैं।

कन्याश्री योजना 2021 रजिस्ट्रशन (West Bengal Kanyashree Yojana 2021: Registration Process)

कन्याश्री प्रकल्प योजना का लाभ उठाने के लिए लड़कियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा कुछ डाक्यूमेंट्स जैसे आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बीपीएल प्रमाण पत्र, आवासीय डॉक्यूमेंट, आधार कार्ड, गैर विवाहित स्थिति की घोषणा आदि का होना अति आवश्यक है।

कन्याश्री योजना के दौरान आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का उल्लेख किया गया है-

  • कन्याश्री योजना के तहत आवेदक को सबसे पहले अपने विद्यालय अथवा संस्थान से एक आवेदन पत्र प्राप्त करना होता है। यह नामांकन फॉर्म विद्यालय के कार्यालय में उपलब्ध होता है।
  • आवेदन पत्र को तीन भागों में विभाजित किया गया है व्यक्तिगत विवरण का अनुभाग, संपर्क से जुड़े विवरण और विद्यालय का विवरण।
  • आवेदक द्वारा इस फॉर्म को भरना तथा उसमें अपने अभिभावक का हस्ताक्षर अथवा अंगूठा लगाना अत्यंत आवश्यक होता है।

फॉर्म भरने के बाद इसे विद्यालय के प्रधानाध्यापक के कार्यालय में जमा करना होता है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के द्वारा कन्याश्री प्रकल्प द्वारा चलाए गए इस योजना से कई प्रकार के परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं ।18 वर्ष की होने पर लड़कियों को ₹25,000 देने पर वे अपनी पढ़ाई बीच में अधूरी छोड़ने के बजाय आगे जारी कर रही हैं। इससे बाल विवाह को भी काफी हद तक रोके जाने में सफलता मिली है। इसके अलावा महिलाओं को प्रोत्साहन देने में भी यह काफी कारगर सिद्ध हुआ है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here