उत्तराखंड होप पोर्टल 2021 | Uttarakhand Hope Portal 2021 | स्किल्ड प्रोफेशनल जॉब | रजिस्ट्रेशन फॉर्म

0
683
Uttarakhand Hope Portal 2021
Uttarakhand Hope Portal 2021

उत्तराखंड होप पोर्टल 2021 (Uttarakhand Hope Portal 2021)

उत्तराखंड सरकार द्वारा उत्तराखंड के युवाओं के लिए जो बेरोजगार हैं उनके लिए नया होप पोर्टल प्रारंभ किया है। एक ऐसा पोर्टल जिसका संक्षिप्त रूप हेल्पिंग आउट पीपल एवरीव्हेयर है। इसके जरिए उत्तराखंड सरकार में दूसरे राज्यों में पलायन किए गए युवाओं को और साथ ही अपने राज्य में मौजूद बेरोजगार युवाओं को नौकरी के अवसर प्रदान करने में मदद के लिए इस पोर्टल का निर्माण किया है। इस पोर्टल के जरिए राज्य में मौजूद सभी युवाओं का डाटा एकत्रित किया जाएगा जो हाल ही में दूसरे राज्यों से वापस लौटे हैं और राज्य में जो प्रवासी श्रमिक पहले से रह रहे हैं।

उन सभी युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार इस पोर्टल में रजिस्टर किया जाएगा और कुशल पेशेवर पंजीकरण फॉर्म दर्ज करवा कर उन्हें नौकरी दिलवाई जाएगी। इस पोर्टल में डाटा बेस तैयार किया जाएगा जिसमें सभी युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार रजिस्टर किया जाएगा। साथ ही कुछ कंपनी नियोक्ताओं को भी उनकी आवश्यकता के अनुसार इस पोर्टल में जोड़ा जाएगा ताकि वे अपनी जरूरत के अनुसार इस पोर्टल के जरिए अपनी कंपनी के लिए युवाओं को नौकरी दे सकें।

उत्तराखंड होप पोर्टल 2021 कुशल व अकुशल युवाओं के लिए रोजगार पंजीकरण (Uttarakhand Hope Portal 2021: Registration)

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी द्वारा 13 मई 2020 को इस पोर्टल का प्रारंभ किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य कुशल एवं अकुशल युवाओं का डेटाबेस तैयार करके और उनके गिटाबेस के आधार पर उन्हें नए रोजगार उपलब्ध कराने की योजना तैयार की गई। इस योजना के अंतर्गत पेशेवर युवाओं को सम्मिलित किया गया जो किसी संस्थान से जुड़कर कार्य कर रहे हैं या जो उत्तराखंड में कौशल विभाग के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

ऐसे सभी युवाओं के बीच यह Portal सेतु के रूप में काम करेगा और उनका डेटाबेस इकट्ठा कर कर उन्हें बेहतर नौकरी प्रदान करने की योजना तैयार करेगा।

उत्तराखंड होप पोर्टल 2021 में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (Uttarakhand Hope Portal 2021: Registration Process)

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले युवा रोजगार और बेरोजगार अपना आवेदन दर्ज करा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • इस योजना में आवेदन के लिए सबसे पहले आपको इस योजना से संबंधित ऑफिशल वेबसाइट https://Hope.UK.Gov.in पर जाकर लॉगइन करना होगा।
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट पर पहुंचेंगे आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खोलकर प्रस्तुत हो जाएगा।
  • इस वेबसाइट पर दिया गया रजिस्ट्रेशन फॉर्म तीन चरणों में उपलब्ध कराया गया है जिसको तीन चरणों में ही पूरा करने के बाद जमा कराना होगा।
  • पहले चरण के अंतर्गत आवेदन करता व्यक्ति को अपनी नहीं जानकारी जैसे अपना नाम पिता का नाम जन्म तिथि पता मोबाइल नंबर बैंक खाता और ईमेल आईडी आदि भरना होगा।
  • दूसरे चरण के अंतर्गत उस व्यक्ति को अपनी वर्तमान स्थिति अंतिम नौकरी का विवरण भरना होगा वह जिस फॉर्म में पहले काम कर चुका है या काम कर रहा है उसका पूरा पता वहां पर भरना होगा।
  • सबसे आखिर में अन्य जानकारी में यदि वह किसी संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं तो उस केंद्र की और उसकी पूरी जानकारी आखिरी चरण में भरनी होगी।

ऊपर बताए गए सभी चरणों का पालन करने के बाद आप फॉर्म को अच्छे प्रकार से बाहर ले और जब फॉर्म को भर ले तो एक बार जरूर चेक करें। यदि फॉर्म सही तरीके से भरा गया है तो आप सबमिट बटन पर क्लिक करके अपना फॉर्म जमा करा दें।

बेरोजगारी युवाओं प्रवासी श्रमिकों के लिए

उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड से दूसरे राज्यों में काम के लिए जाने वाले प्रवासी मजदूरों को बहुत ज्यादा फायदा होगा क्योंकि उन्हें अपने राज्य में ही रोजगार की प्राप्ति हो पाएगी जिसकी वजह से उन्हें अपने परिवार और घरों को छोड़कर दूसरे राज्यों में काम के लिए जाकर नहीं रहना पड़ेगा।

इस पोर्टल के जरिए सरकार द्वारा बहुत सारे बेरोजगारों को अच्छी कंपनी और अच्छे पद पर नौकरी की प्राप्ति कराई जाएगी ताकि वह अपने जीवन को और बेहतर बना सकेंगे। इस पोर्टल की वजह से बहुत सारी कंपनियों को कुशल कर्मचारी भी प्रदान किए जाएंगे जिनके चलते वह अपनी कंपनी में एक बेहतर रूप से बदलाव करके अपनी कंपनी के विकास में कर्मचारियों का योगदान प्राप्त कर पाएंगे।

साथ ही इस योजना के तहत उन लोगों को भी प्रशिक्षण प्राप्त हो पाएगा जो कुछ सीखना चाहते हैं परंतु अपनी आर्थिक स्थिति की वजह से अपने जीवन में कुछ बेहतर नहीं सीख पाए हैं। वेज योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करके अच्छी नौकरी भी प्राप्त कर पाएंगे इससे उनकी पारिवारिक और आर्थिक दोनों ही स्थिति सुधर जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here