उत्तराखंड हर घर नल योजना 2021 | Uttarakhand Har Ghar Nal Yojana 2021 | आवेदन

0
1279
Uttarakhand Har Ghar Nal Yojana 2021
Uttarakhand Har Ghar Nal Yojana 2021

जाने क्या है उत्तराखंड की ₹1 पानीहर घर नल योजना2021 (Uttarakhand Har Ghar Nal Yojana 2021) और आप कैसे कर सकते है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन

क्या आपको पता है उत्तराखंड की एक रूपए पानी नल जल कनेक्शन योजना क्या है और आप इसके लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। उत्तराखंड एक रूपए पानी नल जल कनेक्शन योजना उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह जी द्वारा शुरू की गयी है। इस उत्तराखंड एक रूपए पानी नल जल कनेक्शन योजना के तहत राज्य के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगो को एक रूपए में पानी कनेक्शन दिए जायेगे। यह देश की पहली ऐसी सरकार है जो  महज एक रूपए में पानी कनेक्शन देने जा रही है। जैसे कि हम सब सभी लोगो जानते है कि आज भले ही देश के महानगरों में हम बुलेट ट्रेन का सपना देख रहे हों, लेकिन आज भी ज्यादातर राज्य के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग पानी के लिए भी तरसते दिखाई देते हैं। ऐसा ही कुछ हाल उत्तराखंड में भी था। इसी लिए यहाँ की सरकार ने उत्तराखंड एक रूपए पानी नल जल कनेक्शन योजना शुरू की है। जैसे की हम सभी लोग जानते हीं है कि केंद्र सरकार द्वारा चलाया जा रहे हर घर को नल देने की योजना बनाई गई है, इसी योजना के अंतर्गत राज्य सरकार एक रूपए में पानी का कनेक्शन मुहैया कराएगी। अगर आप इस योजना से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं, या फिर आप एक रूपए में पानी का कनेक्शन पाना चाहते हैं, या फिर इसके लिए पात्रता एवं शर्तें जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़े।

उत्तराखंड हर घर नल योजना 2021 के उद्देश्य (Uttarakhand Har Ghar Nal Yojana 2021: Objectives)

उत्तराखंड या उत्तराखंड जैसे बाकि पहाड़ी इलाकों में लोगों की सबसे बड़ी समस्या में से एक है पानी की समस्या। उसके बाद यहाँ के इलाकों में जो समस्या आती है वह है गरीबी, यंहा लोगों के पास रोज़गार के कुछ खास माध्यम नहीं होते। ऐसे में यह लोग पानी कनेक्शन के लिए 2350 रूपए का खर्च कैसे करेंगे, इसी समस्या को देखते हुए 1 रूपए में पाना का कनेक्शन योजना को शुरू की गया है। इस योजना के जरिए राज्य सरकार केंद्र सरकार के द्वारा चलाए जा रहे हर घर जल के मिशन को साकार करना है और यह तभी हो सकता है जब देश के ग्रामीण इलाकों में पानी के कनेक्शनों को सस्ते दामों या मुफ्त में मुहैया कराया जाए। इस मिशन को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह ने एक रूपए पानी कनेक्शन योजना की शुरूआत की है।

उत्तराखंड हर घर नल योजना 2021 के लाभ (Uttarakhand Har Ghar Nal Yojana 2021: Benefits)

  1. उत्तराखंड एक रूपए पानी नल जल कनेक्शन योजना के तहत राज्य के 15647 गांवों में 1509758 परिवारों के घरों तक स्वच्छ पीने योग्य पानी की पहुंच बनाई जाएगी।
  2. उत्तराखंड एक रुपए पानी कनेक्शन योजना के तहत उत्तराखंड जल संरक्षण विभाग स्वच्छ जल और उत्तराखंड पेयजल निगम को कार्यदाई एजेंसी बनाया गया है
  3. उत्तराखंड ग्रामीण इलाके में रहने वाले नागरिक इस जल का प्रयोग सिंचाई के लिए भी कर सकते हैं।
  4. उत्तराखंड एक रूपए पानी नल जल कनेक्शन योजना के तहत दिए जाने वाले पेयजल को 1 दिन में 16 घंटे तक ग्रामीणों के लिए चालू किया जाएगा।
  5. उत्तराखंड एक रुपए पानी कनेक्शन योजना का लाभ उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को प्रदान किया जाएगा।

उत्तराखंड हर घर नल योजना 2021 के लिए आवश्यक दस्तावेज (Uttarakhand Har Ghar Nal Yojana 2021: Required Documents)

  1. उत्तराखंड का निवासी प्रमाण पत्र
  2. आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  3. मोबाइल नंबर
  4. आवेदक के पास पासपोर्ट आकार तस्वीरें होनी चाहिए।

उत्तराखंड हर घर नल योजना 2021 के लिए पात्रता (Uttarakhand Har Ghar Nal Yojana 2021: Eligibility)

  1. उत्तराखंड एक रूपए पानी नल जल कनेक्शन योजना के तहत लाभ उठाने के लिए आवेनकर्ता मूल रूप से उत्तराखंड का निवासी होना चाहिए।
  2. उत्तराखंड एक रूपए पानी नल जल कनेक्शन योजना के तहत लाभ उठाने वाले व्यक्ति की आय अधिक नही होनी चाहिए।
  3. उत्तराखंड एक रूपए पानी नल जल कनेक्शन योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्र से होना चाहिए।
  4. उत्तराखंड सरकार द्वारा 6 जुलाई 2020 को इस उत्तराखंड एक रूपए पानी नल जल कनेक्शन योजना का केवल ऐलान किया गया है।
  5. उत्तराखंड एक रूपए पानी नल जल कनेक्शन योजना के तहत उत्तराखंड के मूल निवासी को एक रूपए में पाना का कनेक्शन दिया जायेगा।

उत्तराखंड हर घर नल योजना 2021 के लिए ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन (Uttarakhand Har Ghar Nal Yojana 2021: Registration)

इस उत्तराखंड एक रूपए पानी नल जल कनेक्शन योजना का लाभ उठाने और आवेदन करने के लिए अभी उत्तराखंड के निवासियों को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है,क्योंकि उत्तराखंड सरकार द्वारा 6 जुलाई 2020 को इस योजना का केवल ऐलान किया गया है। इस उत्तराखंड एक रूपए पानी नल जल कनेक्शन योजना के लिए अभी जमीनी स्तर पर काम शुरू नहीं हुआ है। लेकिन जल्द ही इस योजना की आवेदन प्रक्रिया और सभी निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। ताकि इसके बाद योजना में आवेदन किय जा सकेगा।

उत्तराखंड सरकारी योजना 2021सरकारी योजना Listप्रधानमंत्री सरकारी योजना 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here