उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना 2021 | UP Saur Urja Sahayata Yojana 2021

1
1742
UP Saur Urja Sahayata Yojana 2021
UP Saur Urja Sahayata Yojana 2021

जाने क्या है उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना 2021 (UP Saur Urja Yojana Sahayata 2021) और आप कैसे कर सकते है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन

क्या आपको पता है उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना 2021 और आप कैसे कर सकते है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन। उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शुरू की है। यह उत्तर प्रदेश सोलर सब्सिडी के तहत उत्तर प्रदेश के गांव में  सोलर सब्सिडी योजना का शुभारंभ किया है। इस उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना के तहत उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सोलर सब्सिडी 50% दी जाएगी। उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जिन गाँवो में आज भी बिजली नहीं है उन गाँवो में बिजली पहुंचाना है उत्तर प्रदेश में आज भी बहुत से ऐसे गांव हैं जहा आज भी बिजली नहीं है। लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की सोलर सब्सिडी  यूपी के जिन गांव में आज तक बिजली नहीं है। वहां पर बिजली और पहुंचाया जा सके। उन्हें उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना के तहत सब्सिडी दी जाए। उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना के द्वारा उत्तर प्रदेश के गाँवो में बिजली पहुंचाई जाए। इसलिए उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने सोलर सब्सिडी योजना उत्तर प्रदेशपर 50% सोलर सब्सिडी प्रदान  की जाएगी। उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना के अंतर्गत राज्य के पात्र और जरूरतमंद लोगों को कुल 36,000 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह सहायता 1 किलोवाट के सौर प्लांट को स्थापित करने पर सब्सिडी के रूप में प्रदान की जाएगी। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार कुल 15,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। जबकि 21,000 रुपये की राशि केंद्र सरकार प्रदान करेगी। इस प्रकार कुल 36,000 रुपये की वित्तीय सहायता पात्र लोगों को प्रदान की जाएगी।

उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना 2021 के लिए पात्रता (UP Saur Urja Sahayata Yojana 2021: Eligibility)

  1. उत्तर प्रदेश के सभी पाजिकृत लोग इस उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना का लाभ मिलेगा।
  2. इस उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना का लाभ उन्ही लोगों को मिलेगा। जो किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ न उठा रहा हो।
  3. इस उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना के तहत एक परिवार को एक इकाई के रूप में माना जाएगा।
  4. इस उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना के लिए सिर्फ वही लोग आवेदक करेंगे, जिसकी खुद के पति/ पत्नी, आश्रित माता पिता, 21 बर्ष से कम आयु का पुत्र और बिन व्याही लड़की हो।
  5. इस उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना के तहत प्रतेयक लाभार्थी से योगदान के रूप में Rs 250/- का शुल्क लिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना 2021 के लिए लाभ (UP Saur Urja Yojana 2021: Benefits)

  1. इस उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना के तहत 1 किलोवाट का सौर प्लांट स्थापित करने पर सब्सिडी के रूप में कुल 36,000 रूपये की सहायता प्रदान की जाएगी।
  2. राज्य सरकार कुल 15,000 रुपये की सहायता प्रदान करेगी। जबकि केंद्र सरकार 21,000 रुपये की राशि प्रदान करेगी। ।
  3. पंजीकृत लाभार्थी श्रमिक, जो अधिनियम के अंतर्गत आवर्त होते हैं, को सोलर लाइट सौर ऊर्जा सहायता योजना के अंतर्गत अगले कार्यादेश से प्रत्येक लाभार्थी से रू0 250/-की धनराशि अंशदान के रूप में लिया जाएगा।
  4. राज्य सरकार ने इस उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना के माध्यम से करीब 4300 विद्युत उत्पादन का लक्ष्य रखा है। सरकार ने सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने के लिए नई सौर नीति में प्रावधान भी किया है।
  5. उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को सौर उर्जा का लाभ मिलेगा। और सभी घर जगमगाएंगे।

उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना 2021 के लिए जरूरी दस्तावेज (UP Saur Urja Sahayata Yojana 2021: Required Documents)

  1. आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  2. आधार कार्ड
  3. पत्र व्यवहार का पता
  4. बैंक खाते की पासबुक
  5. फोटोग्राफ
  6. मोबाइल नंबर

उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन (UP Saur Urja Yojana 2021: Registration)

  1. अगर आप उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. पंजीकृत निर्माण श्रमिक द्वारा निकटस्थ श्रम कार्योलय अथवा सम्बन्धित तहसील कार्यालय या तहसील कार्यालय के तहसीलदार अथवा सम्बन्धित विकास खण्ड कार्यालय के खण्ड विकास अधिकारी एवं किसी भी पंजीकरण कार्यालय को निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन पत्र दो प्रतियों में प्रस्तुत करना होगा। आवेदक को प्रार्थना पत्र प्राप्त करने वाले अधिकारी द्वारा प्राप्ति की तिथि अंकित करते हुए प्राप्ति रसीद दी जायेगी।
  3. आवेदन पत्र के साथ सम्बन्धित श्रमिक द्वारा लाभार्थी श्रमिक के पंजीयन की प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति संलग्न करना अनिवार्य होगा।
उत्तर प्रदेश सरकारी योजना 2021सरकारी योजना List 2021प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2021

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here