उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना 2021 | UP Rojgar Sangam Mela 2021

4
1757
UP Rojgar Sangam Mela 2021
UP Rojgar Sangam Mela 2021

जाने क्या है उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना 2021 (UP Rojgar Sangam Mela 2021) और आप कैसे कर सकते है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन

क्या आपको पता है उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना क्या है और आप इसके लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश द्वारा की गयी थी कोरोना काल में भारत की अर्थव्यवस्था की खराब हालत और जनता की अन्य देशों पर निर्भरता को सही दिशा देने के लिए केंद्र सरकार नेआत्मनिर्भर भारत की शुरूआत की थी। अब इस दिशा में सबसे पहले कदम उत्तर प्रदेश ने उठाया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने आत्मनिर्भर भारत के तहत दिए जाने वाले लोन पर काम करना भी शुरू कर दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने रोजगार संगम मेला योजना का आयोजन कर अब तक 2000 करोड़ रूपए से ज्यादा के लोन की रकम लाभार्थियों के खातें में ट्रांसफर कर दी है। आपको बता दें आत्मनिर्भर भारत में एमएसएमई सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए आसान शर्तों पर लोन मुहैया कराने का काम किया जाना था, इसी के अंतर्गत यूपी सरकार ने उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना आयोजित किया था। इसका लाभ अब तक 56 हजार से अधिक लोगों को मिल चुका है। अगर आप भी कोरोना काल के बाद अपना कारोबार लगाना चाहते हैं तो आप भी इस उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना के जरिए अपने कारोबार के लिए आर्थिक सहायता हासिल कर सकते हैं। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक वेब पोर्टल और मोबाइल एप लॉन्च की है। जिसके जरिए आप आसानी से लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अब अगर आप रोजगार संगम मेला में आवेदन करना चाहेत हैं या इससे जुड़ा किसी तरह की कोई जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वग पढ़ सकते है।

उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना 2021 के उद्देश्य (UP Rojgar Sangam Mela 2021: Objectives)

हमारे देश में कोरोना वायरस की वजह से बेहद खराब स्थ्ति उत्पन्न हो गई है। इसके चलते अब तक करोड़ो लोग बेरोजगार हो गए हैं, वंही ऐसे भी बहुत से लोग हैं जिनके दो वक्त की रोटी का भी जरिया नहीं बचा है। कोरोना की वजह से बहुत से लोग अपने अपने राज्यों में वापिस लौट आए हैं। अब सरकार इन मजदूरो को यंही काम दिलाने का इंतजाम करना चाहती है। साथ ही राज्य में अधिक से अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए ही यूपी में एमएसएमई लोन योजना को शुरू किया गया है।

  1. उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना के तहत प्रवासी मजदूरों को अब उनके राज्य में ही काम मिल सके और ताकि अब उन्हें पलायन ना करना पड़े।
  2. उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना के तहत एमएसएमई सेक्टर के लोगों को लोन मुहैया कराया जायेगा ताकि वह अपने कारोबार की क्षमता को बढ़ा सकें और नए लोग अपना धंधा जमा सकें।
  3. कोरोना में लॉकडाउन की वजह से हुए नुकसान की भरपआई जल्द से जल्द हो सके।
  4. उत्तर प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना के द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है।
  5. उत्तर प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना के द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य के लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहती है
  6. उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना के द्वारा सरकार अन्य देशो पर सेवाओ या प्रोडक्टस की निर्भरता को खत्म करना चाहती है।

उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना 2021 के लिए पात्रता (UP Rojgar Sangam Mela 2021: Eligibility)

  1. उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना के तहत एक स्थापित व्यवसाय जो लंब अवधि से चालू होना पाया जाए।
  2. उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना के तहत कारोबार लंबी अवधि से चालू होना चाहिए।
  3. उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना के तहत कारोबार ब्लैक लिस्टेड कंपनियों की सूची में नहीं आना चाहिए।
  4. इस उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना का लाभ गैर सरकारी संगठन, ट्रस्ट और धर्मार्थ संस्थान को नहीं होगा।

उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना 2021 के लिए जरूरी दस्तावेज (UP Rojgar Sangam Mela 2021: Required Documents)

  1. उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  2. लाभार्थी के पास पैन कार्ड होना भी अनिवार्य है।
  3. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  4. ईमेल आईडी
  5. बैंक खाते की संपूर्ण जानकारी

उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन (UP Rojgar Sangam Mela 2021: Online Registration)

  1. उत्तर प्रदेश रोजगार संगम मेला योजना में ऑनलाइन आवेदा करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट “https://sewayojan.up.nic.in/” पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर, नीचे दिए गए मैन मेनू में मौजूद “लॉग इन” टैब के तहत “आवेदक लॉग इन” लिंक पर क्लिक करना होगा। या एमएसएमई साथी एप्प डाउनलोड करे इसके माध्यम से आवेदन करना होगा।
  2. इसके बाद आपको “नव उपयोगकर्ता पंजीकरण” पर क्लिक करना होगा।
  3. इस लिंक पर क्लिक करने पर आपके सामने यूपी ऑनलाइन ऋण मेला ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा। इसमें आपको अपनी सारी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी।
  4. उसकके बाद आपसे मागे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा। और फॉर्म को वेबसाइट पर ही सब्मिट करना होगा।
उत्तर प्रदेश सरकारी योजना 2021सरकारी योजना List 2021प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2021

4 COMMENTS

  1. सर जी नमस्कार मुझे बहुत जरूरत है नौकरी की आपकी बहुत मेहरबानी होगी जो मुझे जॉब देंगे प्लीज सर कुछ तो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here