उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2021 | UP Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2021 | ऑनलाइन आवेदन

0
1715
UP Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2021
UP Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2021

जाने क्या है उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2021 (UP Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2021) और आप कैसे कर सकते है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन

क्या आपको पता है उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना क्या है और आप इसका कैसे लाभ उठा सकते है तो चलिए आज आपको उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के बारे में सारी चीजें विस्तार से बताते है। उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का शुभारम्भ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्रो के गरीब बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए किया गया है। मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए 10 लाख रूपये तक का ऋण आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2020 स्वयं-रोजगार को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार की एक बहुत ही अच्छी पहल है इससे न केवल रोजगार के अवसर बढ़ेंगे वरन राज्य का समग्र विकास होगा। आज के समय में हर व्यक्ति रोजगार के लिए अपना गांव छोड़ शहरों में निकल जाता है और वंहा जा कर बहुत ही कम वेतन पर काम करने के लिए बाध्य हो जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि आज शहरों की डेवल्पमेंट के बीच गांव बहुत पीछे रह गए हैं। इसलिए ग्रामीण लोगों के विकास और रोजगार हेतु उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत ग्रामीण लोगो को व्यापार करने के लिए बैंकों के माध्यम से वित्तिय मदद दिलाई जाएगी।मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत सामान्य वर्ग के लाभार्थियों को 4% ब्याज पर धनराशि उपलब्ध कराई जाती है। जबकि आरक्षित वर्ग के लाभार्थी जैसे – SC ST पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक विकलांग महिलाएं एवं भूतपूर्व सैनिको इस मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत संपूर्ण धन राशि पर ब्याज की छूट प्रदान की जाएगी। उत्तर प्रदेश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो वह योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है आवेदन करने के लिए आपको कही जाने की ज़रूरत नहीं है अब आप घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से बड़ी ही आसनाई से आवेदन कर सकते है तो चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते है।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2021 के लिए पात्रता (UP Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2021: Eligibility)

  1. मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का 50 प्रतिशत लाभ अनुसुचित जातियों को होगा।
  2. मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत आवेदन करने के लिए कम से कम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 50 वर्ष तय रखी गयी है।
  3. मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का लाभ उन लोगों को सबसे ज्यादा होगा जो लोग आईटीआई और पॉलिटेकनिक करने के बावजूद भी बेरोजगार हैं। पढाई पूरी करने के बाद वह इस योजना का लाभ उठा सकते है।
  4. मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत को लोग भी लाभ उठा सकते है जिन लोगों की सरकारी नौकरी की उम्र समाप्त हो चुकी है वह भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  5. मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का लाभ वो महिलाएं भी उठा सकती है जो अपना स्वंय का कारोबार करना चाहती है।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2021 के लिए जरुरी दस्तावेज (UP Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2021: Required Documents)

  1. आधार कार्ड
  2. जाति प्रमाण पत्र
  3. शैक्षित योग्यता
  4. आयु प्रमाण पत्र
  5. मोबाइल नंबर
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. जहां पर अपना काम शुरू करना है उस इकाई स्थान की प्रमाणित प्रमाण पत्र की कॉपी।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2021 के लाभ (UP Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2021: Benefits)

  1. मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रो के बेरोजगार युवाओ को स्वयं का व्यवसाय ,रोजगार शुरू करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 10 लाख रूपये तक का लोन आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किया जायेगा।
  2. आईटीआई और पॉलिटेक्निक प्रशिक्षण संस्थान द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बेरोजगार नागरिकों को इस मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का लाभ मुख्य तौर पर प्रदान किया जाएगा।
  3. एसजीएसवाई तथा शासन की अन्य योजनाओं के अंतर्गत प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  4. उत्तर प्रदेश सकरार द्वारा मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना खासतौर पर गरीब बेरोजगार युवाओ के लिए शुरू की गई है।
  5. मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रो के सभी बेरोजगार युवा उठा सकते है।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2021 के लिए कैसे करे ऑनलाइन आवेदन (UP Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana 2021: Online Registration)

  1. मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट http://upkvib.gov.in/ पर जाना होगा।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा। यहाँ आपको ग्रामोद्योग रोजगार योजना का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  3. जैसी आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने ग्रामोद्योग रोजगार योजना का फॉर्म खुल जायेगा।
  4. फॉर्म को आपको ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। और उसमे पूछी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी जैसे नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, कन्फर्म मोबाइल नंबर आदि।
  5. फॉर्म को अच्छे से भरने के बाद मांगे गए जरूरी दस्तावेज की फोटो कॉपी ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। उसके बाद फॉर्म को ऑफिसियल वेबसाइट पर समिट करना होगा।
उत्तर प्रदेश सरकारी योजना 2021सरकारी योजना List 2021प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here