टीबी मिशन योजना 2021 | TB Mission Yojana 2021

    0
    742
    TB Mission Yojana
    TB Mission Yojana

    जाने क्या है टीबी मिशन योजना 2021 (TB Mission Yojana 2021) और आप कैसे कर सकते है इसके लिए आवेदन

    क्या आपको पता है टीबी मिशन योजना 2020 क्या है और आप इसका लाभ कैसे उठा सकते है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार राष्ट्रीय तपेदिक शोध संस्थान की रिपोर्ट की गंभीरता को समझते हुए तत्कालीन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने 28 अक्टूबर 2014 को बार्सिलोना में विश्व स्वास्थ्य संगठन के ग्लोबल टीबी कांफ्रेंस में टीबी मिशन 2020 की घोषणा की। इस मिशन के अंतर्गत भारत सरकार 2020 तक भारत से तपेदिक को जड़ से समाप्त करने के लिये वचनबद्ध है। इस कांफ्रेंस का एजेंडा था वैश्विक स्तर पर टीबी महामारी को समाप्त करने के लिए पुराने तरीकों से बाहर निकलकर नए तरीके से इस बिमारी से लड़ना।

    जाने क्या है टीबी

    इस टीबी मिशन योजना 2020 को समझने से पहले टीबी होती क्या है ये जानना बेहद जरुरी है। दरसअल टीबी बैक्टीरिया यानि की माइको बैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस के कारण होता है जो अक्सर हमारे फेफड़ों को प्रभावित करती हैं। टीबी का इलाज योग्य और रोके जाने योग्य है। टीबी हवा के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। जब फेफड़े की टीबी से ग्रसित व्यक्ति खांसता, छींकता या थूँकता है, तो टीबी के कीटाणु हवा में फ़ैल जाते हैं, जिसके बाद ये कीटाणु किसी को भी अपना शिकार बना सकते हैं। दुनियां की लगभग एक तिहाई आबादी में अव्यक्त टीबी है, जिसका अर्थ है कि लोग टीबी बैक्टीरिया से संक्रमित हो गए हैं लेकिन बीमारी से बीमार नही हैं और बीमारी को प्रसारित भी नही कर सकते हैं। टीबी मिशन योजना 2020 को हमारे देश में टीबी जैसी जानलेवा बीमारी को जड़ से ख़तम करने के लिए चलाया गया है। जिसके द्वारा गरीब से गरीब व्यक्ति भी समय रहते टीबी जैसी बीमारी का इलाज कराने में सक्षम होगा।

    टीबी मिशन योजना 2021 के लाभ | TB Mission Yojana 2021: Benefits

    1. टीबी मिशन योजना 2020 के तहत सरकारी और निजी अस्पतालों से मरीजों को मुफ्त निदान और उपचार के साथ-साथ पोषण सहायता और प्रासंगिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
    2. टीबी मिशन योजना 2020 के तहत सरकार द्वारा टीबी के निदान के लिए वाणिज्यिक दवा पर प्रतिबंध लगाने के लिए कदम उठाएं जायेगे, ताकि राष्ट्रीय दवा कानून की अलग-अलग अनुसूची के तहत टीबी की दवाओं को लाया जा सके।

    टीबी मिशन योजना 2021 की कुछ ख़ास बातें | TB Mission Yojana 2021: Guidelines

    1. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने भारत से टीबी को खत्म करने के लिए सरकार की योजनाओं के अनुसार टीबी मिशन 2020 की शुरुआत की।
    2. भारतीय प्रतिनिधि मण्डल द्वारा ब्रिक्स देशों के तकनीकी विशेषज्ञों की बैठक 1 दिसम्बर 2014 को की गयी। जिसका प्रमुख एजेंडा टीबी नियंत्रण था।
    3. मंत्रालय ने स्वास्थय देखभाल से जुड़े पेशेवरों, हितधारकों, नीति निधारकों के संयुक्त प्रयासों पर जोर दिया।
    4. टीबी मिशन 2020 के तहत स्वास्थ्य मंत्रालय ने एंटी-टीबी मिशन के अधिकारियों को सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने का निर्देश दिया है।

    टीबी मिशन योजना 2021 के लिए आवेदन | TB Mission Yojana 2021: Registration

    1. अगर किसी व्यक्ति को टीवी है और वो इसका इलाज करवाना चाहता है तो इसके लिए वो जिले के किसी भी नजदीकी सरकारी अस्पतालों में जा कर आवेदन कर सकता है।
    2. इसके अलावा निजी अस्पतालों यानि की प्राईवेट अस्पतालों में जाकर भी मरीज इस मिशन से जुड़ने के लिए आवेदन दे सकता।
    3. टीबी मिशन 2020 के तहत आवेदन प्रक्रिया में किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता है अर्थात यह पूर्ण रूप से एक निशुल्क योजना है।
    सरकारी योजना List 2021प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2021

     

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here