प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान 2021 | Swachh Bharat Abhiyan 2021 | Swachh Bharat Abhiyan in Hindi

0
2529
PM Swachh Bharat Abhiyan
PM Swachh Bharat Abhiyan

प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान 2021 (Swachh Bharat Abhiyan 2021)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2 अक्टूबर 2014 स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की गई। इस अभियान के तहत 2019 तक देश को खुले में शौचमुक्त, स्वच्छ और साफ बनाने का लक्ष्य रखा गया। सरकार ने 5 साल में पूरे देश में 1.2 करोड़ शौचालय निर्माण का लक्ष्य रखा गया। यह विश्व का सबसे बड़ा अभियान माना जा रहा है। नेशनल सैम्पल सर्वे ऑर्गनिज़ेशन (NSSO) के एक सर्वे के मुताबिक देश की आधी से ज्यादा ग्रामीण आबादी (55.4%) खुले में शौच जाती है। शहरो में खुले में जाने वाले लोग 8.9% हैं। आज भी भारत में 62.6 करोड़ लोग खुले में शौच जाते हैं। इस योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में 1.08 शौचालयों और 5.08 लाख सामुदायिक शौचालय निर्माण का लक्ष्य रखा गया है।

मिशन का नामस्वच्छ भारत अभियान
प्रधानमंत्रीश्री नरेंद्र मोदी
शुभारम्भ2 अक्टूबर 2014
उद्देश्यभारत को खुले में शौचमुक्त, स्वच्छ बनाना।
लक्ष्य2019 तक स्वच्छ भारत बनाना।
वेबसाइटswachhbharaturban.gov.in

https://swachhbharat.mygov.in/

 

स्वच्छ भारत अभियान का लोगो :  स्वच्छ भारत अभियान के लिये “लोगो” का चयन एक प्रतियोगिता द्वारा किया गया। इस प्रतियोगिता में महाराष्ट्र के कोल्हापुर का अनंत खसबरदार के द्वारा बनाय गए लोगो को चयनित किया गया जो इस अभियान का आधिकारिक लोगो है। स्वच्छ भारत अभियान के लोगो में “महात्मा गांधी के चश्मे” को संकेत के तौर पर बनाया गया है। इस चश्मे के मध्य में स्वच्छ भारत लिखा गया है।

प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान 2021 का उद्देश्य (Swachh Bharat Abhiyan In Hindi 2021: Objectives)

स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य कई सारे लक्ष्यों की प्राप्ति करना है। इस अभियान के तहत सर्कार खुले में शौच मुक्त बनाना चाहती है। सरकार अस्वास्थ्यकर शौचालयों को बहाने वाले शौचालय में बदलना चाहती है। सरकार का मिशन हाथों से मल साफ करने की व्यवस्था को पूरी तरफ ख़त्म करना है। लोगो को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना भी इस मिशन का उद्देश्य है। जन जागरूकता कार्यक्रम से लोगो को जोड़ना, साफ-सफाई की सभी व्यवस्था को नियंत्रित डिजाइन और संचालन की व्यवस्था करना है। वैज्ञानिक प्रक्रिया से म्युनिसिपल ठोस अपशिष्ट का पुनर्चक्रण करना है। इस योजना के तहत अधिक से अधिक पेड़ लगाने का भी लक्ष्य रखा गया है ताकि शुद्ध वायु के स्तर में वृद्धि हो सके।

प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान 2021 का लाभ (Swachh Bharat Abhiyan 2021: Benefits)

स्वच्छ भारत अभियान अपने लक्ष्यों में अभी तक पूरी तरह सफल तो नहीं हुआ है, लेकिन लोगो में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता में काफी वृद्धि हुई है। मध्यप्रदेश का शहर इंदौर इस मामले में काफी आगे निकल गया है। इंदौर लगातार चौथी वर्ष भारत का सबसे स्वच्छ शहर बना हुआ है। हलाकि अभी भी कुछ और प्रयास की आवश्यकता है, जो सिर्फ सरकारी प्रयास से मुमकिन नहीं, बल्कि इसके लिए लोगो के तरफ से पहल भी बहुत जरुरी है।

स्वच्छ भारत अभियान के तहत शहरो की रैंकिंग :

स्वच्छ भारत अभियान के तहत सरकार शहरो को रैंकिंग प्रदान करती है। जिसके लिए सरकार ने कुछ नियम निर्धारित किये हैं। जैसे – सूखा कचड़ा, गिला कचड़ा निष्पादन, सड़क किनारे कूड़ेदान की व्यवस्था आदि। इस प्रतियोगिता से बहुत से नगरों में ऊपर रैंक पर आने के लिए प्रतिस्पर्धा होती रहती है। जिसके परिणामस्वरूप लगातार साफ -सफाई में सुधार हो रहा है। मध्यप्रदेश के इंदौर शहर लगातार चौथी वर्ष स्वच्छता में प्रथम पायदान पर बना हुआ है।

प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान 2021 का ऐप्प (Swachh Bharat Abhiyan 2021: APP)

स्वच्छ भारत अभियान के तहत एक स्वक्छता ऐप्प जारी किया गया है। जिसे आप अपनी मोबाइल में आसानी से इंस्टॉल करके अपने आस पास के क्षेत्रो को स्वच्छ बनाये रखने में सहायता  कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस ऐप्प के माध्यम से अस्वच्छ या गंदे सार्वजनिक क्षेत्रो का फोटो लेकर अधिकारियो के पास भेज देना है। GPS  सिस्टम लगे होने से सन्दर्भ अधिकारियो तक लोकेशन अपने-आप पहुँच जायेगा और वे नियत समय में आकर उस जगह की सफाई कर देंगे।

प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान 2021 शौचालय ऑनलाइन फॉर्म (Swachh Bharat Abhiyan 2021: Form)

इस अभियान के तहत हर घर शौचालय योजना की शुरुआत की गई थी। इसके अंतर्गत हर घर या घर के निकट शौचालय के निर्माण के उद्देश्य से सब्सिडी प्रदान की गई थी। इसी के तहत शहरी क्षेतो में शौचालय बनाने के लिए 75% सब्सिडी प्रदान की जाती है। ग्रामीण क्षत्रों में ने शौचालय निर्माण के लिए 12000₹ सरकार द्वारा प्रदान किये जाते हैं।

  • इस योजना के लाभ लेने के लिए आपको स्वच्छ भारत अभियान के ऑफिसियल वेबसाइट gov.in पर जाना होगा।
  • इसके होम पेज पर दाहिनी तरफ Applicant Login पर जाकर नीचे में New Aplicant पर क्लिक करें।
  • New Applicant पर क्लिक करते ही एक दूसरा पेज खुल जायेगा। इस पर मांगी गई जानकारी जैसे – नाम, मोबाइल नम्बर, ईमेल, पता, राज्य, पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैन, पासपोर्ट, आधार), पहचानपत्र नम्बर एवं कैप्चा कोड भरकर Register पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपका रेजिस्ट्रेशन हो जायेगा।
  • फिर होम पेज पर जाकर लॉगिन आईडी और पासवर्ड भरें। फिर कैप्चा कोड डालकर लॉगिन कर लें।
  • OTP के लिए नीचे One Time Passwrd पर क्लिक करें। यहाँ लॉगिन आईडी और ईमेल डालकर तथा कैप्चा कोड भरकर Send One Time Password पर क्लिक करके प्राप्त कर लें।
दिल्ली सरकारी योजना 2021सरकारी योजना List 2021प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2021

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here