सूर्य शक्ति किसान योजना गुजरात 2021 | Suryashakti Kisan Yojana Gujarat 2021 | Registration Process

0
728
Suryashakti Kisan Yojana Gujarat 2021
Suryashakti Kisan Yojana Gujarat 2021

जाने क्या है सूर्य शक्ति किसान योजना गुजरात 2021 (Suryashakti Kisan Yojana Gujarat 2021), और कैसे करें इसके लिए आवेदन

सूर्य शक्ति किसान योजना बिजली से जुड़ी हुई योजना है। गुजरात सरकार ने गुजरात के किसानों की बिजली समस्या के समाधान हेतु ‘सूर्य शक्ति किसान योजना’ शुरू की है। गुजरात के 18000 हजार गांवों को बिजली पहुंचाने वाली ज्योति ग्राम योजना के बाद गुजरात राज्य सरकार ने किसानों की बिजली समस्या के स्थायी समाधान हेतु यह योजना शुरू की है। सूर्य शक्ति किसान योजना के तहत गुजरात सरकार गुजरात के किसानों को खेतों में सोलर पैनल लगाने के लिए एक बड़ी राशि की सब्सिडी भी देगी। सूर्य शक्ति किसान योजना के द्वारा गुजरात सरकार को प्रति वर्ष 175 मेगावाट बिजली प्राप्त होने की आशा है। सूर्य शक्ति किसान योजनाके द्वारा उत्पन होने वाली बिजली को गुजरात के किसान अपने कार्यों में उपयोग करेंगे और साथ ही बची बिजली सरकार को बेच भी सकते है जिसका मुनाफा किसान ही रखेंगे। सूर्य शक्ति किसान योजना का मुख्य लक्ष्य किसानों को सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित करना है। और गुजरात राज्य में जो भी बिजली की समस्या है, उस समस्या को खत्म करना हैं। चलिए आज हम आपको सूर्य शक्ति किसान योजना से जुडी महत्वपूर्ण बातें बतायेगे।

सूर्य शक्ति किसान योजना गुजरात 2021 कब लॉन्च की गई (Suryashakti Kisan Yojana Gujarat 2021: Launched)

सूर्य शक्ति किसान योजना की घोषणा हाल ही में गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी द्वारा की गई है। इस योजना की घोषणा करते हुए गुजरात के  मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बताया है कि गुजरात सरकार किसानों को इस योजना के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए प्रेरित करेगी और जो भी किसान सोलर पैनल लगाना चाहेंगे, उनको सरकार सोलर पैनल लगाने में आर्थिक मदद प्रदान करेगी। विजय रूपाणी के मुताबिक इस योजना से सरकार 33 जिलों के किसानों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी मुहैया करवाएगी। सूर्य शक्ति किसान योजना जुलाई के महीने से गुजरात राज्य में शुरू कर दी जाएगी।

सूर्य शक्ति किसान योजना गुजरात 2021 के उद्देश्य (Suryashakti Kisan Yojana Gujarat 2021: Objectives)

  1. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने गुजरात के किसानों की बिजली समस्या के स्थायी समाधान हेतु 870 करोड़ रुपये की लागत से सूर्यशक्ति किसान योजना शुरू की है। सूर्य शक्ति किसान योजना के तहत किसानों को नाबार्ड की ओर से कर्ज दिया जाएगा।
  2. इस सूर्य शक्ति किसान योजना के तहत किसानों को सौर परियोजना की स्थापना के कुल व्यय का केवल 5 प्रतिशत ही खर्च करना होगा।
  3. सूर्य शक्ति किसान योजना के तहत केंद्रीय और राज्य सरकारें परियोजना की कुल लागत का 60 प्रतिशत हिस्सा वहन करेगी। जबकि 35 प्रतिशत हिस्सा गुजरात के किसानों द्वारा सात साल की अवधि में भुगतान किया जाएगा।
  4. सूर्य शक्ति किसान योजना के तहत गुजरात के किसानों को कम वोल्टेज की समस्या के बिना दिन में 12 घंटे बिजली मिलेगी।
  5. सूर्य शक्ति किसान योजना उन किसानों हेतु है, जो बिजली कंपनियों के मौजूदा उपभोक्ता हैं। इस सूर्य शक्ति किसान योजना के तहत पानी और बिजली की बचत होगी। साथ ही किसान की आय दोगुनी करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्ष्य को भी हासिल किया जा सकेगा।
  6. सरकार को उम्मीद है कि सूर्य शक्ति किसान योजना के लागू होने से गुजरात राज्य में किसानों द्वारा हर साल लगभग 175 मेगावाट बिजली पैदा की जाएगी और ऐसा होने से इस राज्य की बिजली समस्या को कम करने में सरकार को मदद मिलेगी।

सूर्य शक्ति किसान योजना गुजरात 2021 के लाभ (Suryashakti Kisan Yojana Gujarat 2021: Benefits)

  1. गुजरात में सोलर पैनल लगाने के बाद जो बिजली वह से उत्पन्न होगी उसका इस्तेमाल किसान खुद के लिए कर सकेंगे और ऐसा होने पर गुजरात के किसानों को बिना कोई बिजली कनेक्शन लिए मुफ्त में बिजली मिल सकेगी।
  2. इस सूर्य शक्ति किसान योजना के तहत खुद से बनाई गई बिजली को गुजरात के किसान सरकार को बेच भी सकते है और ऐसा होने से गुजरात के किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।
  3. गुजरात सरकार द्वारा इन किसानों से ये बिजली सात रुपए प्रति यूनिट के दर के हिसाब से खरीदी जाएगी। हालांकि गुजरात सरकार द्वारा बिजली खरीदने की ये दर सात सालों के लिए निर्धारित की है सात सालों के बाद गुजरात सरकार किसानों से 18 साल तक 3.5 रुपए के हिसाब से बिजली खरीदेगी।
  4. सूर्य शक्ति किसान योजना के तहत और गुजरात सरकार के मुताबिक जो भी बिजली, सोलर पैनल से उत्पन्न होगी उसमें से केवल 26 प्रतिशत बिजली की जरूरत ही किसानों को पड़ेगी और बाकी के 74 प्रतिशत बिजली सरकार को किसान बेच सकेंगे।

सूर्य शक्ति किसान योजना का बजट

  1. गुजरात सरकार के अनुसार सूर्य शक्ति किसान योजना को 25 वर्ष की अवधि तक चलाया जाएगा और इस अवधि को दो वर्षों में बांटा गया है, जिसमें से एक अवधि सात वर्ष की होगी और दूरी अवधि 18 वर्ष की होगी।
  2. 25 वर्ष की अवधि तक चलने वाली इस सूर्य शक्ति किसान योजना के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए गुजरात सरकार द्वारा 870 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

सूर्य शक्ति किसान योजना गुजरात 2021 के लिए कैसे करें आवेदन (Suryashakti Kisan Yojana Gujarat 2021: Registration Process)

  1. सूर्य शक्ति किसान योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट http://www.gujaratbhawan.com/ पर जाना होगा।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपको सूर्य शक्ति किसान योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।
  3. आपको इस फॉर्म पर क्लिक करना होगा। और फॉर्म में मांगी गयी महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  4. ध्यानपूर्वक भरने के बाद आपको इस फॉर्म को वेबसाइट पर समेट करना होगा।
  5. फॉर्म सामित करने के बाद आपको जो भी स्लिप मिलेगी आपको उसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सभाल कर रखना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here