छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना 2021 | Sanchar Kranti Yojana 2021 Chhattisgarh | एप्लीकेशन फॉर्म

0
1295
Sanchar Kranti Yojana 2021 Chhattisgarh
Sanchar Kranti Yojana 2021 Chhattisgarh

क्या है छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना 2021 (Sanchar Kranti Yojana 2021 Chhattisgarh) जाने इसकी एप्लीकेशन फॉर्म और फ्री स्मार्ट फोन के बारे में

छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना को छत्तीसगढ़ फ्री स्मार्टफोन योजना के नाम से भी जाना जाता है। छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा की गयी थी। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गयी संचार क्रांति योजना के तहत राज्य में स्मार्टफोन देने का निर्णय लिया है। छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार प्रदेश में करीब 55 लाख लोगों को फ्री में स्मार्ट फोन देने जा रही है। छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना के तहत युवाओं और महिलाओं को फ्री मोबाइल दिए जाने है। छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना दो चरण में पूरी होगी। इसका पहला चरण तो पूरा हो चूका है और दूसरा चरण सितंबर में शुरू होगा। इससे पहले हर जिले में 2007-2008 की सर्वे सूची जारी की। नगर निगम, नगरीय निकाय, ग्राम पंचायतों में यह सूची जारी कर ग्रामीणों से फार्म भरवाया गया है।

छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना 2021 के लिए लाभार्थी का चुनाव कैसे किया जायेगा (Sanchar Kranti Yojana 2021 Chhattisgarh: Eligibility)

छत्तीसगढ़ सरकार के अनुसार संचार क्रांति योजना को दो चरणों में पूरा किया जाएगा। संचार क्रांति योजना के अनुसार राज्य में कुल 55 लाख स्मार्ट फोन बांटे जाएंगे।

छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना 2021 का पहला चरण (Sanchar Kranti Yojana 2021 Chhattisgarh: First Stage)

  1. छत्तीसगढ़ सरकार, संचार क्रांति योजना के अतर्गत उन्हीं गांवों में फ्री फोन बांटे जाएंगे। जिन गांवों की जनसंख्या 1,000 से ज्यादा होगी। साथ ही किन गरीब परिवारों के सदस्य को इस योजना के तहत फोन दिए जाएंगे, इसका फैसला करने की जिम्मेदारी भी पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग को राज्य सरकार द्वारा सौंपी गई है|
  2. छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना के प्रथम चरण के तहत छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों के करीब 40 लाख महिलाओं को ये फ्री फोन दिए गए है। ये फ्री फोन सिर्फ गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवार की महिला प्रमुख को ही दिए जाएंगे।
  3. छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना के प्रथम चरण के तहत छत्तीसगढ़ के शहरी क्षेत्र में कुल 5 लाख फ्री फोन गरीब लोगों को बांटे गए। ये फोन भी केवल गरीब घर की मुख्य महिला को दिए गए। साथ ही शहर के किन गरीब परिवारों की महिलाओं को ये फ्री फोन दिए जाएंगे, इसका फैसला भी शहरी विकास विभाग द्वारा किया जाएगा।
  4. छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं के अलावा कॉलेजों के छात्रों को भी ये स्मार्ट फोन बांटे गए।
  5. छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना के तहत कॉलेज के करीब 5 लाख छात्राओं को ये फ्री मोबाइल फोन दिए गए। इन फ्री मोबाइल फोनों के लिए छात्रों का चयन करने की जिम्मेदारी उच्च शिक्षा विभाग को दी गई थी।

छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना 2021 का दूसरा चरण (Sanchar Kranti Yojana 2021 Chhattisgarh: Second Stage)

  1. छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना के दूसरे चरण के तहत उन गांवों के गरीब लोगों को फ्री फोन दिए जाएंगे। जिन गांवों में रहने वाले लोगों की आबादी एक हजार से कम होगी।
  2. छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना के दूसरे चरण के तहत कुल पांच लाख फोन बांटे जाएंगे।

छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना सूची 2021 में ऑनलाइन अपना नाम देखें (Sanchar Kranti Yojana 2021 Chhattisgarh: Check Your Name Online)

  1. अगर आप छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना का लाभ उठाना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहाँ https://www.chips.gov.in/ पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक पेज खुलेगा।
  3. आपको सबसे पहले “List of Beneficiaries” पर क्लिक करना होगा। जैसी आप इससे क्लिक करोगे आपके सामने एक फाइल खुल जाएगी।
  4. यहाँ आपको आपका नाम मिल जायेगा अगर आपको फ्री फ़ोन मिलना होगा तो।

कैसे करें छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन (Sanchar Kranti Yojana 2021 Chhattisgarh: Online Registratoin)

  1. अगर आप छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना का लाभ उठाना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहाँ https://www.chips.gov.in/ पर क्लिक करना होगा।
  3. ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको फ्री स्मार्ट फोन आवेदन के लिए एक ऑप्शन दिखाई देगा |
  4. इसके बाद आपको इस ऑफिसियल वेबसाइट https://www.chips.gov.in/ से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  5. उसके बाद फॉर्म में मांगी गयी साडी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा। पूरा फॉर्म अचे से भरने के बाद आपको उससे वेबसाइट पर ही सम्मिट करना होगा।

छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना के लिए जरूरी कागजात (Required Documents for Sanchar Kranti Yojana 2021)

  1. आधार कार्ड
  2. वोटर ID कार्ड
  3. पासपोर्ट साइज फोटो

छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना में दिए गए फ्री फोन में क्या चीजें होगी (Sanchar Kranti Yojana 2021: Phone Features)

  1. फोन Android होगा।
  2. फोन में आप WhatsApp चला सकते है।
  3. फोन में आप Facebook चला सकते है।
  4. फोन में कैमरा होगा।
  5. स्मार्टफोन देखने में भी बहुत अच्छा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here