Home Rajasthan Sarkari Yojana 2021 in Hindi (राजस्थान सरकारी योजना ) Complete List

Rajasthan Sarkari Yojana 2021 in Hindi (राजस्थान सरकारी योजना ) Complete List

Rajasthan Sarkari Yojana 2021-2022 | Rajasthan Government Schemes

दोस्तों आज हम आपको हमारे पोर्टल 91sarkariyojana.in में राजस्थान सरकार द्वारा लागू की गई बिभिन्न योजनाओ के बारे में जानकारी देने जा रहे है, यह सभी सरकारी योजनाए राजस्थानी लोगो के लिए लाभकारी साबित होंगी, कृपया ध्यान से पढ़े और अपनी योग्यता के अनुसार योजनाओ का चयन करें, जैसे कि आप सभी लोग जानते हो की सरकार ने भारत के सभी राज्यों के लिए बिभिन्न योजनाए लागू की हैं उसी प्रकार राजस्थान में भी राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने राजस्थानवासियों को सेवा प्रदान करने और लाभ प्रदान करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में बहुत सारी योजनाएं लागू हैं। राजस्थान में सरकार की योजनाएं केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संयुक्त रूप से लागू की जा रही हैं हमारे पोर्टल में उन सारी योजनाओं को शामिल किया गया है।

राजस्थान में बिभिन्न क्षेत्रों के आधार पर महत्वपूर्ण सरकारी योजनाएं:

कृषि कल्याण अभियान (Krishi Kalyan Abhiyan Rajasthan): कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने देश के 117 जिलों में कृषि कल्याण अभियान चरण 2 शुरू किया है। यह कार्यक्रम इन महत्वाकांक्षी जिलों में कृषि और संबद्ध गतिविधियों को बढ़ावा देने पर केंद्रित किये गए है। उन जिलों में जहां टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड राबड़ी 2018-19 में प्रधानमंत्री आवास बीमा योजना लागू की गई थी। यह योजना राजस्थान के कई जिल्लों में लागू की गई है।

राजीव गांधी कृषक साथी सहायता योजना (RAJIV GANDHI KRISHAK SATHI SAHAYATA YOJANA): राज्य सरकार ने जयपुर में 11 सितम्बर 2009 को राजीव गांधी कृषक साथी सहायता योजना लागू की थी,अब इसका दायरा बढ़ा दिया गया है, इस योजना के अनुसार अब खेत में काम करते समय विभिन्न परिस्थितियों में दुर्घटना होने पर भी पीड़ित किसान या खेतीहर मजदूर को योजना का लाभ मिल सकेगा। सरकारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी है

मुख्मंत्री युवा संबल योजना (Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana): राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई यह योजना उन स्नात्तक बेरोजगार युवाओं के लिए लागू की गई है जिन्हे रोजगार उपलब्ध नहीं हो पा रहा है, मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत सरकार उन सभी बेरोजगार स्नातकों को प्रोत्साहित करने के लिए हर महीने वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर तलाशना है और उनके लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ाना है मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत सरकार उन्हें राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में रोजगार प्रदान करना है।

अन्नपूर्णा रसोई योजना (Annapurna Rasoi Yojana): जैसा कि हम सभी जानते हैं राजस्थान सरकार द्वारा लोगों की भलाई के लिए नई नई योजनाएं शुरू की है। उन्हीं में से एक योजना के बारे में आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे। जिसका नाम है अन्नपूर्णा रसोई योजना| राजस्थान अन्नपूर्णा रसोई योजना का मुख्य उद्देश्य कमजोर लोगों को सस्ते मूल्य पर पौष्टिक आहार उपलब्ध करवाना है| ऐसे बहुत से लोग हैं जो तीन टाइम भरपेट खाना नहीं खा पाते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए इस योजना की शुरूआत की गई है, और कम मूल्य पर खाना देना शुरू किया गया।

राजस्थान अन्नपूर्णा भंडार योजना (Annapurna Bhandar Yojana Rajasthan): खाद्य और कृषि मंत्रालय ने राजस्थान में अपनी सार्वजनिक वितरण प्रणाली को आधुनिक बनाने के लिए राजस्थान अन्नपूर्णा भंडार योजना 21 अगस्त 2015 को शुरू की गई है। राजस्थान सरकार ने इस योजना की पहल के लिए एक निजी कंपनी के साथ एक समझौता किया है। एफपीएस के माध्यम से राज्य में उचित मूल्य की दुकानों (एफपीएस) पर दैनिक खपत के लिए ब्रांडेड उत्पाद उपलब्ध कराये जायेंगे। राजस्थान अन्नपूर्णा भंडार योजना के तहत, सार्वजनिक वितरण प्रणाली को आम जनता के लिए उचित कीमतों पर बेहतर गुणवत्ता वाले ब्रांडेड उत्पाद उपलब्ध करके आधुनिकीकरण किया जाएगा।

दोस्तों अगर आपको हमारे इस पोर्टल के किसी भी पोस्ट के बारे में अधिक जानकारी चाहिए हो तो कृपया नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दे, धन्यवाद।