राजस्थान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 (Rajasthan Bhamashah Swasthya Bima Yojana 2021) | ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

0
1047
Rajasthan Bhamashah Swasthya Bima Yojana
Rajasthan Bhamashah Swasthya Bima Yojana

राजस्थान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 (Rajasthan Bhamashah Swasthya Bima Yojana 2021) 

राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के लोगों के स्वास्थ्य और स्वास्थ्य बीमा का ध्यान रखते हुए “राजस्थान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना” की शुरुआत की। इस योजना के अंतर्गत सरकारी एवं प्राइवेट अस्पताल राजस्थान निवासियों को सेवाएं प्रदान करेंगे। “भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना” का मुख्य उद्देश्य लोगों के स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं प्रदानकरना है। इसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बेहतर इलाज की सुविधा मिल पाएगी।

13 दिसंबर 2015 को इस योजना की शुरुआत की गई थी। “भामाशाह योजना” के अनुसार राजस्थान वासियों को उनके स्वास्थ्य पर खर्च के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ताकि राजस्थान के लोगों को किसी  भी तरह की बीमारी हो जाने पर अच्छा और सस्ता इलाज मिल पाए। बढ़ती महंगाई के कारण अस्पतालों का खर्चा उठाना मुश्किल हो गया है और गरीब लोग बिना पैसे के अपना इलाज नहीं करवा सकते, लेकिन इस योजना का लाभ उन लोगों को भी मिलेगा जो आर्थिक रुप से गरीब हैं।

इस योजना में 1715 बीमारियों को शामिल किया गया है और इन बीमारियों के उपचार के लिए कई पैकेज शुरू किए गए हैं। इसके अतिरिक्त नेफ्रोलॉजी, गैस्ट्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी सहित 300 से ज्यादा स्पेशलिस्ट और उपचार के पैकेज शामिल किए गए हैं। इस परियोजना के तहत प्रत्येक परिवार को इस योजना का लाभ मिलेगा और किसी भी प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में “भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना” के तहत गंभीर बीमारी हो जाने पर इलाज की सुविधा मिल पाएगी।

राजस्थान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 से मिलने वाले लाभ (Rajasthan Bhamashah Swasthya Bima Yojana 2021: Benifit)

  • पहले सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने में देरी हो जाती थी और इसकी शिकायत हर बार सरकार को मिलती रहती है कि सरकार की तरफ से आई हुई रकम उन तक नहीं पहुंच रही। इस समस्या का समाधान इस योजना से हो गया है अब राशि सीधे उनके बैंक खाते में ही जाती है।
  • पेंशन, छात्रवृत्ति, नरेगाआदि की रकम और गैर नकद लाभ जैसे राशन वितरण भी अब बायोमैट्रिक पहचान द्वारा सीधे लाभार्थियों को मिल पा रहे हैं।
  • सरकार की तरफ से नामांकित सभी बीपीएल, स्टेट बीपीएल या अन्नपूर्णा में चयनित परिवारों की महिला मुखिया के बैंक खाते में सहायता राशि के रूप में एक बार ₹2000 जमा करवाए जाते हैं।
  • परिवार के बिना रहने वाले छात्र और विकलांग लोगों को भामाशाह योजना के तहत विशेष आर्थिक मदद दी जाती है।
  • घर के पास आसानी से पैसे निकलवाने की सुविधा भी प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के तहत नियमित बीमारियों के लिए महिलाओं को ₹30000 तक की सुविधा मिलेगी और गंभीर बीमारी होने पर 300000 की मदद  भी प्रदान की जाएगी।

राजस्थान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 के लिए आवेदन (Rajasthan Bhamashah Swasthya Bima Yojana 2021: Online Application)

इस योजना के आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर “भामाशाह कार्ड” के लिए अप्लाई किया जाता है। इसका मतलब यह है कि “भामाशाह कार्ड” ही “राजस्थान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना” के लिए आवेदन है। इसका इस्तेमाल करके  लाभार्थी भामाशाह का लाभ ले सकते हैं।

भामाशाह कार्ड (Bhamashah Card)

जितना भी लाभ लाभार्थियों को दिया जाता है या राशि का लेनदेन होता है सबकुछ भामाशाह कार्ड द्वारा ही होता है अगर भामाशाह से लाभ लेना है तो भामाशाह कार्ड बनाना अनिवार्य है भामाशाह कार्ड बनाने में ₹1 भी खर्च नहीं होता। इसे मोबाइल पर ऑनलाइन भी बनाया जा सकता है और इसे लाभार्थी आसानी से बना सकता है।

भामाशाह कार्ड बनाने के लिए दस्तावेज (Required Documents for Rajasthan Bhamashah Swasthya Bima Yojana 2021)

  • भामाशाह कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन ही आवेदन देना होता है,इसमें निम्नलिखित दस्तावेज लगाए जाते हैं।
  • भामाशाह कार्ड बनाने के लिए लाभार्थी कोअपनी और अपने परिवार की तस्वीर अपलोड करनी होती है।
  • आधार नंबर, मोबाइल नंबर
  • परिवार की जानकारी जैसे कि बैंक खाता नंबर, परिवार के लोगों की संख्या।
  • घर के सभी लोगों के आधारकार्ड, राशन कार्ड, आयकर प्रमाण पत्र और फोटो अपलोड करना होता है।

भामाशाह कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन Rajasthan Bhamashah Swasthya Bima Yojana 2021: Online Registration)

  • राजस्थान सरकार द्वारा उपलब्धकरवाई गई आधिकारिक वेबसाइट से ही भामाशाह कार्ड बनाया जाता है।
  • आधिकारिक वेबसाइट:- bhamashah.rajasthan.gov.in
  • इसवेबसाइट पर जाकर सारी जानकारी अपलोड करनी होती है।

भामाशाह कार्ड को रजिस्टर करने के बाद भामाशाह कार्ड का स्टेटस जानने जानने की भी सुविधा प्राप्त है।

“भामाशाह कार्ड स्टेटस” का विशेष विकल्प दिया गया है।

राजस्थान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना 2021, कार्ड स्टेटस (Rajasthan Bhamashah Swasthya Bima Yojana 2021: Card status) 

  • जब भामाशाह कार्ड के लिए रजिस्टर कर दिया जाता है उसके बाद उसका स्टेटस चेक करने के लिए भी वेबसाइट में सुविधा दी गई है जिससे यह सुनिश्चित किया जा सकता हैकि कार्ड बनने में कितना समय लगेगा।
  • राजस्थान भामाशाह स्वास्थ्य योजना का लाभ लेने के लिए भामाशाह कार्ड होना बहुत जरूरी है। अगर यह कार्ड नहीं होगा तो लाभार्थी इसका लाभ नहीं ले पाएंगे।
  • एक बार जब भामाशाह कार्ड बन जाए, तब जो भी राशि लाभ के रूप में लाभार्थियों को मिलेगी। वह सीधे उनके बैंक खाते में जाएगी। जिसे वे अपनी जरूरत के हिसाब से निकलवा पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here