राजस्थान अन्नपूर्णा रसोई योजना 2021 | Rajasthan Annapurna Rasoi Yojana 2021 | Registration Process

0
941
Rajasthan Annapurna Rasoi Yojana 2021
Rajasthan Annapurna Rasoi Yojana 2021

राजस्थान अन्नपूर्णा रसोई योजना 2021 (Rajasthan Annapurna Rasoi Yojana 2021)

राजस्थान सरकार में बहुत सारे गरीब लोगों की आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब थीे। साल 2016 दौरान बहुत सारे गरीब लोग उनकी आर्थिक स्थिति की वजह से बेहद परेशान हो गए थे। जिसमें शहरी क्षेत्रों में रहने वाले श्रमिक रिक्शा वाले ठेले वाले ऑटो वाले कर्मचारी विद्यार्थी कामकाजी महिलाएं और बुजुर्ग के साथ-साथ कुछ और सहाय जरूरतमंद व्यक्तियों की बहुत बुरी दुर्दशा हो गई थी क्योंकि उनके पास खाने के लिए भी कोई सामान नहीं था। ऐसी परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने उन सभी लोगों के लिए अन्नपूर्णा रसोई योजना प्रारंभ की। राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना का प्रारंभ 15 दिसंबर 2016 को किया गया।

राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई अन्नपूर्णा रसोई योजना के तहत शहरों में रहने वाले गरीब व्यक्तियों को अन्नपूर्णा रसोई वैन के माध्यम से ₹5 की कीमत पर नाश्ता और मात्र ₹8 की कीमत पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा था। यह योजना गरीब लोगों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हुई और उन्हें कम पैसों पर अच्छा खाना प्राप्त होने लगा।

राजस्थान अन्नपूर्णा रसोई योजना 2021 की विशेषताएं (Rajasthan Annapurna Rasoi Yojana 2021: Objectives)

  • इस योजना के जरिए राजस्थान में रहने वाले गरीब व्यक्तियों को नाश्ता दोपहर का भोजन और रात्रि का भोजन प्रदान किया जाने लगा।
  • इस योजना के अंतर्गत नाश्ता मात्र ₹5 में लोगों को दिया गया जिसमें पोहा सेवइयां इडली सांभर लापसी ज्वार की चढ़ा बाजरा की चढ़ा गेहूं की चढ़ा आदि लोगों को दिए गए।
  • दोपहर के भोजन के रूप में ₹8 की थाली के अंदर 450 भोजन की सामग्री शामिल की गई। उस थाली के अंतर्गत लोगों को दाल चावल गेहूं का चूरमा मक्का का नमकीन खिचड़ा रोटी का उपमा दाल ढोकली चावल का नमकीन खिचड़ी कढ़ी ढोकली ज्वार का नमकीन खिचड़ा गेहूं का मीठा खिचड़ा आदि शामिल किए गए।
  • साथ ही लोगों को ₹8 की राशि पर ही रात का भोजन भी उपलब्ध कराया गया उसमें भी 450 ग्राम भोजन की सामग्री शामिल की गई। रात्रि भोजन की थाली में मुख्य रूप से दाल ढोकली बिरयानी ज्वार की मीठी खिचड़ी चावल का नमकीन खिचड़ी कढ़ी चावल मक्के का नमकीन खिचड़ा बेसन गट्टा पुलाव बाजरे का मीठा की चना दाल चावल और गेहूं का चूरमा शामिल किया गया।

राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के लोगों को भरपेट खाना सस्ते दामों पर उपलब्ध कराने का था। धीरे-धीरे यह योजना राजस्थान के 191 शहरों में पहुंच गई जहां पर पांच सौ अन्नपूर्णा रसोई वनों के माध्यम से लोगों को सभी प्रकार का खाना उपलब्ध कराया जाता था।

राजस्थान अन्नपूर्णा रसोई योजना 2021 के लिए पात्रता (Rajasthan Annapurna Rasoi Yojana 2021: Eligibility)

इस योजना में किसी प्रकार का आवेदन नहीं किया जा सकता है इसलिए इस योजना में किसी भी पात्रता का कोई महत्व नहीं है। राजस्थान सरकार द्वारा यह योजना केवल लोगों की भलाई और उन्हें भरपेट भोजन उपलब्ध कराने के लिए प्रारंभ की गई है इसलिए इस योजना में किसी भी प्रकार की पात्रता भोजन देने से पहले नहीं पूछी जाती है।

राजस्थान अन्नपूर्णा रसोई योजना 2021 में आवेदन की प्रक्रिया (Rajasthan Annapurna Rasoi Yojana 2021: Registration Process)

राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना में किसी भी प्रकार की कोई आवेदन प्रक्रिया नहीं है। राजस्थान सरकार अन्नपूर्णा रसोई योजना के जरिए राजस्थान राज्य में रहने वाले लोगों को केवल भोजन की सुविधाएं उपलब्ध कराना चाहते थे ताकि राज्य में रहने वाले गरीब लोग जो अपनी आर्थिक स्थिति से बेहद परेशान थे वह भोजन की कमी की वजह से कुपोषण के शिकार ना हो।

इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप इस योजना के लिए जारी किया गया टोल फ्री नंबर 180 0270 1063 पर कॉल कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप अन्नपूर्णा रसोई योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

http://suraaj.rajasthan.gov.in/hi/annapoorna-rasoi

सच में किसी गरीब को खाना खिलाना बहुत बड़ा पुण्य का काम होता है और यह पुण्य कमाने का काम राजस्थान सरकार ने इस योजना के तहत प्रारंभ कर दिया है। हालांकि वह राज्य में रहने वाले बहुत सारे गरीब लोगों को इस योजना के तहत खाना उपलब्ध करा चुके हैं जिसके लिए उनको बहुत सारी दुआएं भी दी जा रही है।

राजस्थान सरकारी योजना 2021प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here