प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन | Pradhan Mantri Awas Yojana 2021 Online Registration

1
1180
Pradhan Mantri Awas Yojana 2021
प्रधानमंत्री आवास योजना 2020-2022 | Pradhan Mantri Awas Yojana 2020-2022 Online | ऑनलाइन आवेदन

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना 2021, जाने इससे जुडी महत्वपूर्ण बातें | Pradhan Mantri Awas Yojana 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना में हाल में किये गए बदलाव के बाद से लोगों की रूचि इसमें बढ़ने लगी है। सरकार के साथ अभी बिल्डर भी सस्ते घरों की योजना को बढ़ावा देने में जुट गए है। इससे सरकार की ब्याज सब्सिडी का फायदा उठाने वाले लोग भी इसके लिए उत्साहित है। जल्द कमाई के लिए निवेश करने वाले लोग या रहने के लिए घर लेने वाले, दोनों तरीके के लोगों के लिए रियल एस्टेट सेक्टर से जुडी चिंताएं अपनी जगह मौजूद है। सरकार की तरफ से मिलने वाली पजेशन में देरी और घरों की आपूर्ति बढ़ने जैसी कई चीजें है। जो इस सेक्टर के लिए बाधा के रूप में खड़ी हो सकती है। पीएमएवाई की मदद से हालांकि इस सेक्टर के लिए कुछ सकारात्मक संकेत की उम्मीद है अगर बिल्डर कंस्ट्रक्शन क़्वालिटी और समय पर पोजीशन जैसे वादे पूरा कर सकें। क्योक़ि सस्ते घरों की योजना को मिले इन्फ्रास्ट्रक्चर स्टेट्स जैसी चीजें भी सरकार को ध्यान रखने की जरूरत है।

जनवरी 1996 में एक स्वतंत्र कार्यक्रम के रूप में इंदिरा आवास योजना नामक ग्रामीण आवास कार्यक्रम शुरू किया गया था यद्यपि इंदिरा आवास योजना ग्रामीण क्षेत्रों में मकान संबंधी जरूरतों को पूरा करती है। 2016 में इंदिरा आवास योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में पुनर्गठित कर दिया गया था। ग्रामीण आवास कार्यक्रम में कमियों को दूर करने के लिए और 2022 तक “सभी को मकान” उपलब्ध कराने की सरकार की प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए इसका नाम पुनर्गठित किया गया था

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 से जुडी सब्सिडी स्कीम | Pradhan Mantri Awas Yojana 2021: Subsidy

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2015 में ‘सबके लिए घर’ देने के ख्याल से एक बहुत हीं महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की। इस योजना के अनुसार उन्होंने कहा 2022 तक सभी को एक घर दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीब तबके के लोगों को सब्सिडी भी दी जायेगी। इस योजना में उन्होंने विभिन्न वित्तीय संस्थाओं को भागीदार बनाया। और इस राष्ट्रहित के कार्य में इंडियाबुल्स होम लोन्स भी अपना किरदार बहुत अच्छे से अदा कर रहा है। क्या आपको पता है प्रधानमंत्री आवास योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों, लोअर इनकम ग्रुप, तथा मिडिल इनकम ग्रुप 1 तथा 2 के लिए विशेष तौर पर बनाई गयी है। जिसमे इन सभी तबके के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ब्याज की रकम पर सब्सिडी दी जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सब्सिडी मकान की जर्जर हालत को बेहतर करने के लिए लेने वाले लोन पर भी लागू होगी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ब्याज पर दी जाने वाली यह सब्सिडी हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन तथा नैशनल हाउसिंग बैंक के माध्यम से लाभार्थियों को पहुँचाई जायेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के लिए कैसे आवेदन करें | Pradhan Mantri Awas Yojana 2021: Registration Process

अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठान चाहते है तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा (ग्रामीण छेत्रों के निवासी मोबाइल एप्लीकेशन (AwaasApp) डाउनलोड करके अप्लाई कर सकते हैं)। उसके बाद आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के होम पेज पर आपको ऑनलाइन अप्लाई का ऑप्शन मिलेगा। आपको वहा क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा। जिसमे आपको सभी महत्वपूर्ण जानकारी इस फॉर्म में बस थोड़ी सी जानकारी जैसे आपका नाम, ईमेल का पता, मोबाइल नम्बर और आपका शहर और राज्य जहां के आप निवासी है ये सब जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी। और फिर वेबसाइट पर सबमिट बटन पर क्लिक कर फॉर्म सबमिट करना होगा। फॉर्म सबमिट होने के बाद इंडियाबुल्स होम लोन्स से प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेंगे। चंद दिनों में हीं आप भारत सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अपने खुद के घर का मालिक बन जायेगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 लोन की पात्रता | Pradhan Mantri Awas Yojana 2021: Loan Eligibility

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा लोअर इनकम ग्रुप के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना स्कीम 17 जून 2015 से जबकि मिडिल इनकम ग्रुप के दोनों वर्गों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना स्कीम 1 जनवरी 2017 से लागू है।
  2. प्रधानमंत्री आवास योजना के अनुसार बना-बनाया घर खरीदने तथा घर बनाने के लिए यह स्किम उपरोक्त सभी वर्गों के लिए मौजूद है जबकि EWS एवं LIG के लिए यह स्किम एक्सटेंसन तथा रेनोवेशन के लिए भी उपलब्ध है।
  3. प्रधानमंत्री आवास योजना के अनुसार अगर किसी परिवार के सदस्य जो आत्मनिर्भर है फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष, उन्हें एक अलग परिवार के तौर पर देखा जाएगा और वो इस स्कीम के तहत स्वतंत्र रूप से लोन लेने तथा अपनी सब्सिडी पाने के हकदार है।
  4. प्रधानमंत्री आवास योजना के अनुसार EWS तथा LIG वर्गों में बना-बनाया मकान खरीदने पर घर की महिला सदस्य को भी मालिकाना हक़ दिया जाना आवश्यक है हालांकि यह शर्त घर बनाने, एक्सटेंसन तथा रेनोवेशन के लिए लोन लेने पर लागू नहीं होगी।
  5. प्रधानमंत्री आवास योजना के अनुसार अगर कोई व्यक्ति अर्बन डेवलपमेंट ऑथोरिटी तथा वैसी ही अन्य वैधानिक इकाईयों द्धारा जो नोटिफाइड क्षेत्र है उनमे तथा 2011 की जनगणना के अनुसार चिन्हित किये गए सभी शहरों में पीएमएवाई- सीएलएसएस के तहत गृह ऋण पर ब्याज में सब्सिडी की यह स्कीम मौजूद है।
  6. प्रधानमंत्री आवास योजना के अनुसार इस योजना के लिए एक परिवार की परिभाषा होगी पति-पत्नी तथा उनके बगैर शादी किये हुए उन पर निर्भर बच्चे।
  7. क्या आपको पता है प्रधानमंत्री आवास योजना के अनुसार योजना का लाभ उठने के लिए यह आवश्यक है कि जो भी व्यक्ति योजना का लाभ उठ रहा है उनका भारत के किसी भी शहर या गांव में वह मकान जिस पर लोन लिया जा रहा हो उसे छोड़कर लोन मिल जाने के समय तक कोई दूसरा मकान न हो।
  8. प्रधानमंत्री आवास योजना के अनुसार लोन लेने वाले व्यक्ति के लिए यह आवश्यक है कि वो राज्य या केंद्र सरकार द्धारा प्रायोजित किसी और योजना के तहत किसी घर पर सब्सिडी ना ले रहे हों।
सरकारी योजना List 2021प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2021

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here