हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना 2021 | HP Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana 2021 | आवेदन

0
578
HP Mukhyamantri Sankalp Yojana
HP Mukhyamantri Sankalp Yojana

क्या है मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हिमाचल, जाने कैसे करें इसके लिए आवेदन

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना 2021 (HP Mukhyamantri Sankalp Seva Yojana 2021) 

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के द्वारा की गई थी मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के अनुसार अगर राज्य में किसी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की कोई शिकायत है तो वह मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के ज़रिये ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपने शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के अनुसार हिमाचल प्रदेश सरक़ार ने राज्य के लोगों को राज्य से जुडी शिकायत दर्ज करवाने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1100  को आरम्भ किया है। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना ने अनुसार हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ किये गए नंबर हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के सभी लोग अपनी शिकायत राज्य के मुख्यमंत्री तक पंहुचा सकते है। शिकायत दर्ज होने के बाद सम्बन्धी अधिकारी द्वारा आपकी समस्याओ का समाधान किया जायेगा और आप तक पंहुचा जायेगा। तो चलिए आज हम आपको मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें बतायेगे।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना 2021 हेल्पलाइन नंबर से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें (HP Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana 2021 : Important Things) 

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के अनुसार आप हेल्पलाइन नंबर पर अपनी शिकायत सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक दर्ज करवा सकते है। इसके अलावा ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाने और शिकायत का स्टेटस देखने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना पोर्टल भी बनाया हुआ है। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के अंतर्गत सभी अधिकारियों को सात से चौदह दिन के भीतर लोगों की  शिकायतों का निवारण करना आवश्यक होगा। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के अंतर्गत इसके लिए सभी प्रयास मान्य है। आपकी समस्याओ से सम्बंधित हर-संभव समाधान के लिए अधिकारि पूरी कोशिश करेंगे। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हेल्पलाइन के सफल कार्यान्वयन के लिए 56 विभागों के 6500 अधिकारियो को कार्यभार सोपा गया है। साथ ही हम आपको ये भी बता दे कि ये हेल्पलाइन नंबर पूरी तरह से टॉल फ्री है। इस  मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हेल्पलाइन नंबर की सहायता से हिमाचल  प्रदेश के लोग  कही भी ऑनलाइन कंप्लेंट दर्ज करा सकते है।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना 2021 के उद्देश्य (HP Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana 2021 : Objectives)

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के शुरू होने से पहले राज्य के लोगों को अपने किसी भी प्रकार की समस्याओ का समाधान प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ते थे। साथ ही कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब इस सभी परेशानियों को कम करने के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना को शुरू किया है। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के मुख्य उद्देश्य लोगों की समस्याओं का समाधान निकलना है इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हेल्पलाइन नंबर 1100 की सुविधा दी। इस हेल्पलाइन नंबर के ज़रिये हिमाचल प्रदेश राज्य के सभी लोग की समस्याओं को हर संभव तरीको से हल करने की कोशिश की जाएगी। और राज्य के लोगो की समस्याओ का निवारण किया जायेगा।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना 2021 के लाभ (HP Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana 2021 : Benefits) 

  1. मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना का हिमाचल प्रदेश के सभी नागरिक उठा सकते है।
  2. हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हेल्पलाइन नंबर 1100 के तहत हिमाचल प्रदेश के सभी नागरिक अपनी समस्याओ को मुख्यमंत्री तक पंहुचा सकते है और अपने समस्याओ का निवारण प्राप्त कर सकते है।
  3. हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के तहत हिमाचल प्रदेश के लोग अपनी शिकायत हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर भी जाकर दर्ज करा सकते है।
  4. हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हेल्पलाइन सभी छोटे-बड़े इलाको में काम करेगी। अब हिमाचल प्रदेश के नागरिको को अपनी समस्याओ के हल के लिए मुख्यालय या केन्द्रो पर नहीं जाना पड़ेगा।
  5. एक तय सीमा के बाद मुख्यमंत्री स्वयं शिकायतदारो से फ़ोन कर उनकी समस्या के निवारण का संज्ञान लेंगे। साथ ही सभी अधिकारियों को इस हेल्पलाइन के लिए तत्परता से काम करने का आदेश दिया गया है।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना 2021 वेबसाइट पे कैसे करें अपनी शिकायत/आवेदन (HP Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana 2021 : Registration and Complaint)

  1. 1000 पर संपर्क करे।
  2. हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हेल्पलाइन की ऑफिसियल वेबसाइट “https://cmsankalp.hp.gov.in/” पर जाये।
  3. जैसे ही आप मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हेल्पलाइन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जायेगे तो आपको होमपेज पर शिकायत/सुझाव दर्ज करे का ऑप्शन मिलेगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  4. इसके बाद आपसे मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हेल्पलाइन की वेबसाइट पर प्रावधानों के अनुरूप शिकायत दर्ज करने के लिए कुछ विषय पर सहमति मांगी जाएगी।
  5. जैसे ही आप सहमति देंगे आपके सामने शिकायत फॉर्म खुलकर आ जायेगा। शिकायत फॉर्म में आपको मागि हुई सारी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी है जैसे अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल व शिकायत क्या है, घर का पता आदि।
  6. जैसे ही आप फॉर्म में ये सारी जानकारी भरेंगे। उसके बाद आपको फॉर्म को वेबसइट पर सबमिट करना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here