प्रधानमंत्री आवास योजना लोन स्कीम 2021 | Home Loan Scheme 2021 | Pradhan Mantri Awas Yojana 2021

    0
    1179
    PM Awas Yojana 2021
    PM Awas Yojana 2021

    प्रधानमंत्री आवास योजना (सम्पूर्ण जानकारी) | Home Loan Scheme 2021 | Home Loan Yojana 2021 | प्रधानमंत्री आवास योजना लोन स्कीम

    सरकार ने लोगों के लिए अपने घर का सपना पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना लोन स्कीम की शुरुआत की है।  इस योजना के तहत पहली बार घर बनाने या खरीदने वालों को होम लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह सब्सिडी क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) के अंतर्गत प्रदान की जाएगी। कमजोर वर्ग से संबंधित या मध्यम वर्ग से संबंधित लोगों को इस योजना के तहत लाभ पहुंचाने के लिए योजना को शुरू किया गया है।

    प्रधानमंत्री आवास योजना लोन स्कीम 25 जून, 2015 को शुरू की गयी थी। इस योजना के अंतर्गत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी को 31 मार्च, 2020 तक बढ़ाया गया है। इसके अलावा साल 2022 तक हाउसिंग फॉर ऑल की लक्ष्य को पाने के लिए सरकार ने इस योजना की अवधि और आगे बढ़ा दी है। शहरी इलाकों में सभी के लिए घर मिशन के तहत केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को लागू किया गया है।

    लाभार्थियों को हाउसिंग लोन लेने के लिए ब्याज पर केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत सब्सिडी प्रदान की जाएगी। कम आय वाले परिवारों के घर के निर्माण, अधिग्रहण के लिए सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

    प्रधानमंत्री आवास योजना लोन स्कीम का उद्देश्य | Home Loan Scheme 2021: Objectives

    जिन लोगों के पास अपना घर नहीं है और जो लोग अपना घर बनाने अथवा खरीदने के लिए सक्षम नहीं है, उन लोगों को हाउसिंग लोन की फैसिलिटी कम ब्याज पर लोन प्रदान करना ही प्रधानमंत्री आवास योजना लोन स्कीम का उद्देश्य है।

    प्रधानमंत्री आवास योजना लोन स्कीम पूरे भारत में लागू की गई है। इस योजना के तहत जिन राज्यों में इस योजना को पूर्ण तौर पर लागू किया गया है। उन राज्यों का संक्षिप्त वर्णन निम्नलिखित प्रकार है।

    दिल्ली होम लोन 2021 | Delhi Home loan 2021

    दिल्ली में भी प्रधानमंत्री आवास योजना लोन स्कीम को लागू किया गया है। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में हाउसिंग लोन की सुविधा उन लोगों को उपलब्ध करवाई गई है, जिन परिवारों के पास अपने घर नहीं है; जो अपने घरों का अधिग्रहण करने के लिए हाउसिंग लोन प्राप्त करना चाहते हैं। बहुत ही कम ब्याज पर हाउसिंग लोन उन परिवारों को प्रदान किया जाएगा।

    सब्सिडी क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS)  के अनुसार परिवारों को दिल्ली में हाउसिंग लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी। दिल्ली के राज्य के सारे जिलों भले वह ग्रामीण हो या शहरी सभी एरिया में इस योजना कोपूर्ण तौर पर लागू कर दिया गया है। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।

    छत्तीसगढ़ होम लोन 2021 | Chhattisgarh Home loan 2021

    छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना लोन स्कीम के अंतर्गत गांव में रहने वाले गरीब परिवारों को पक्का मकान बनाने के लिए हाउसिंग लोन उपलब्ध करवाया जाएगा। छत्तीसगढ़ हाउसिंग कार्पोरेशन के द्वारा इस योजना का कार्यान्वयन किया जाएगा। छत्तीसगढ़ में यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों के लिए तैयार की गई है, पिछले 5 सालों में इस योजना के तहत 35 हजार से ज्यादा आवास बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के क्रियान्वयन में राज्य को 100 में से करीब 85 अंक मिले थे और छत्तीसगढ़ ने पूरे देश में पहला स्थान हासिल किया था। शहरी क्षेत्रों के लिए अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया है परंतु जल्दी ही इस योजना से लागू करने का निर्णय लिया गया है। योजना के तहत ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों प्रकार से आवेदन किया जा सकता है।

    बिहार होम लोन 2021 | Bihar Home loan 2021

    प्रधानमंत्री आवास योजना को बिहार में भी लॉन्च किया गया है। बिहार में रहने वाले परिवार जो मध्यमवर्ग अथवा निम्न वर्ग से संबंधित; चाहे वह अर्बन एरिया में रहते हो या रूरल एरिया में सभी इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। बैंकों की ब्रांच से संपर्क करके हाउसिंग लोन की फैसिलिटी प्राप्त की जा सकती है परंतु बैंकों से लोन लेने से पहले योजना के अंतर्गत आवेदन करना पड़ता है। बिहार में भी आवेदन करने के लिए ऑफलाइन, ऑनलाइन हो दोनों प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।

    हरियाणा होम लोन 2021 | Haryana Home loan 2021

    क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी (CLSS) के माध्यम से समाज के कमजोर वर्ग के लिए किफायती आवास को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा में प्रधानमंत्री आवास योजना जारी की गई। बाकी राज्यों की तरह यहां पर भी इस योजना को दो प्रकार से लांच किया गया है; ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अथवा शहरी क्षेत्र के लिए।

    ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना के तहत पक्के मकान उपलब्ध करवाने की कोशिश की जाएगी, क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर लोगों के मकान कच्चे होते हैं। जबकि जबकि शहरी क्षेत्रों में जो लोग बेघर हैं या जो अपना घर बनाना चाहते हैं, उन्हें हाउसिंग लोन की सुविधा प्रदान की जाएगी।

    झारखंड होम लोन 2021 | Jharkhand Home loan 2021

    झारखंड में नगर विकास विभाग द्वारा हाउसिंग फॉर ऑल प्‍लान ऑफ एक्‍शन के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई है। झारखंड में लाभार्थी व्‍यक्तिगत आवास निर्माण‘ (बीएलसी) के तहत आवेदन कर सकते हैं। झारखंड में कुल 1,00,571 आवास स्‍वीकृत किए गए हैं; जिसमें 48,247 आवासों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। लगभग 35,697 आवासों के निर्माण कार्य विकासशील है और 19,333 नये लाभार्थियों का चयन करने के उपरांत उन्हें भी हाउसिंग लोन फैसिलिटी प्रदान की जाएगी। ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ देने का लक्ष्य बनाया गया है ताकि कोई भी लाभ से वंचित ना रह जाए।

    मध्य प्रदेश होम लोन 2021 | MP Home loan 2021

    मध्य प्रदेश में इस योजना के तहत शहरी गरीब आबादी के लाभ के लिए पर्यावरण के अनुकूल निर्माण विधियों का उपयोग करके चयनित शहरों और कस्बों में किफायती घर बनाए जाएंगे और गरीब इच्छुक लाभार्थि क्रेडिट लिंक्ड ब्याज सब्सिडी के लिए घर खरीदने या निर्माण करने के लिए ऋण प्राप्त कर पाएंगे। प्रमुख चुनौतियों में लोगों को आवास के विकल्प उपलब्ध कराना भी शामिल किया गया है।

    महाराष्ट्र होम लोन 2021 | Maharashtra Home loan 2021

    महाराष्ट्र में इस प्रमुख योजना के अंतर्गत पहली बार घर खरीदने वालों को CLSS / क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाएगी यानी घर खरीदने के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी। महाराष्ट्र के सभी जिलों में आवास योजना के अंतर्गत घर बनाने के लिए हाउसिंग लोन फैसिलिटी प्रदान की जाएगी।

    पंजाब होम लोन 2021 | Punjab Home loan 2021

    केंद्र में मोदी सरकार बनने के साथ सभी को मकान देने के मकसद से देश में प्रधानमंत्री आवास योजना लान्च की गई थी। इसी के आधार पर अकाली सरकार ने पूडा के जरिए इस योजना को लेकर लोगों से आवेदन मांगे थे। लोगों के उत्साह को देखते हुए इस कार्रवाई को और तेज किया गया था, सभी आवेदन पूडा को भेज दिए गए थे। परन्तु बाद में सरकार बदल जाने पर ऍप्लिकेशन्स को रद्द कर दिया गया था, उसके बाद अब दुबारा इस योजना के तहत काम शुरू करने का निर्णय लिया गया है, जिसका नोटिफिकेशन आना बाकि है।

    राजस्थान होम लोन 2021 | Rajasthan Home loan 2021

    राजस्थान में  भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य वर्ष 2022 प्रत्येक पात्र परिवार को स्वंय का घर उपलब्ध कराना है। PMAY Yojana के अन्तर्गत सरकार द्वारा शहरी क्षेत्रो मे झुग्गी झोपड़ी,कच्चे मकानो मे रहने वाले और EWS,LIG तथा MIG Income Group के व्यक्तियो को सम्मिलत किया गया है।

    उत्तर प्रदेश होम लोन 2021 | UP Home loan 2021

    उत्तर प्रदेश में गरीब परिवारों को खुद का घर बनाने अथवा उनको खुद का घर उपलब्ध करवाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गई है। उत्तर प्रदेश में इस योजना के तहत यूपी के गांव में रहने वाले लोगों को विशेष तौर पर लाभ पहुंचाने की कोशिश की जाएगी। उत्तर प्रदेश में इस योजना का कार्यान्वयन राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा तथा आवेदन करने वालों वाले आवेदकों की सूची भी राज्य सरकार द्वारा तैयार की जाती है।

    उत्तराखंड होम लोन 2021 | Uttarakhand Home loan 2021

    प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उत्तराखंड में उत्तराखंड की नोडल एजेंसी हुडको (हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कार्पोरेशन लि.) ने कूर्मांचल नगर सहकारी बैंक के साथ करार किया है। इस योजना के तहत सहकारी बैंक लाभार्थियों को आवासीय ऋण प्रदान करेंगे और ब्याज सब्सिडी का भुगतान भी किया जाएगा।

    पश्चिम बंगाल होम लोन 2021 | West Bengal Home loan 2021

    पश्चिम बंगाल में पीएम आवास योजना के अंतर्गत फार्म ऑनलाइन और ऑफलाइन भरे जाते है। बाकी राज्यों की तरह पश्चिम बंगाल में भी ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को आवास ऋण प्रदान कर किया जाता है। कुछ सहकारी बैंक जो इस योजना से जुड़े हुए हैं, उन्हीं बैंकों से हाउसिंग लोन की सुविधा प्राप्त होती है। भले ही ये योजना केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई है परंतु इसका कार्यान्वयन पश्चिम बंगाल में राज्य सरकार द्वारा किया जाता है।

    हिमाचल प्रदेश होम लोन 2021 | Himachal Pradesh Home loan 2021

    हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बाकी राज्यों की तरह हाउसिंग लोन की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। हाउसिंग लोन लेने पर ब्याज सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। हिमाचल प्रदेश में इस योजना का संचालन राज्य सरकार द्वारा संगठित किए हुए विभागों द्वारा किया जाता है। जितने भी लोग आवेदन करते हैं सभी के नामों की सूची वेरिफिकेशन के बाद राज्य के संगठित किए गए विभागों द्वारा बनाई जाती है, उसके बाद इस सूची के आधार पर ही हाउसिंग लोन एवं ब्याज सब्सिडी लाभार्थियों को प्रदान की जाती है।

    ओडीशा होम लोन 2021 | Odisha Home loan 2021

    ओडिशा राज्य सरकार का लक्ष्य शहरी लाभार्थियों के लिए अतिरिक्त 49,142 आवास इकाइयों का निर्माण पूरा करने के साथ-साथ मध्य आय और कम आय वाले लोगों को घर खरीदने में आर्थिक सहायता प्रदान करना है। ओडिशा सरकार हर शहरवासी को घर बनाने के अपने सपने को साकार करने में मदद करने हेतु इस योजना के अनुसार प्रगति पर है। ओडिशा में PMAY का लाभ लेने के लिए CLSS का लाभ और लागत प्रभावी आवास ऋण वित्तपोषण किए जाएंगे।

    गुजरात होम लोन 2021 | Gujarat Home loan 2021

    केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना (अर्बन) के तहत देश में शहरी गरीबों के लिए सबसे ज्यादा घरों का निर्माण गुजरात में किया गया है। ऑफिशियल रिपोर्ट के अनुसार साल 2014-2015 में शुरू हुई इस योजना के बाद से प्रधानमंत्री के गृह राज्य गुजरात में 54,474 घरों का निर्माण पूरा किया गया है। गुजरात में योजना का कार्यभार गुजरात सरकार द्वारा उठाया जाता है।

    प्रधानमंत्री आवास योजना लोन स्कीम 2021 के लाभ  | Home Loan Scheme 2021: Benefits

    • कम ब्याज पर हाउसिंग लोन उपलब्ध करवाया जाएगा।
    • हाउसिंग लोन लेने पर इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
    • घर बनाने, खरीदने अथवा अधिग्रहण के लिए योजना के तहत लाभ पहुंचाया जाएगा।
    • हाउसिंग लोन पर लाभार्थियों को 5% तक की ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
    • ब्याज सब्सिडी आवेदक द्वारा लिए गए लोन अभी पर 20 वर्षों के लिए लागू की गई है।
    • योजना के तहत आवेदन करने वाले परिवारों को केंद्र सरकार द्वारा डेढ़ लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
    • जिन परिवारोंकी सालाना आमदनी 12 लाख रुपये तक है, उनको 9 लाख रुपये तक के लोन पर 4% ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
    • जिन परिवारोंकी सालाना आमदनी 18 लाख रुपये तक है, उनको 12 लाख रुपये तक के लोन पर 3% ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
    • सरकारी अथवा गैर सरकारी बैंकों को इस योजना से जोड़ा गया है, उन बैंकों से परिवार हाउसिंग लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले परिवार किसी भी सरकारी या गैर सरकारी बैंक से हाउसिंग लोन प्राप्त करते हैं।

    योजना के तहत लाभार्थियों की लिस्ट

    • इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग जिनकी वार्षिक आमदनी ₹3 लाख तक उन को लाभ पहुंचाया जाएगा।
    • निम्न आय समूह जिनकी वार्षिक आमदनी 3 लाख से 6 लाख के बीच है, वह भी इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
    • मध्यम आय समूह जिनकी वार्षिक आमदनी 6 लाख से 12 लाख रुपए के बीच है, हाउसिंग लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
    • मध्य आए समूह जिनके साल की आमदनी 12 से 18 लाख रुपए के बीच है, उनको भी हाउसिंग लोन उपलब्ध करवाया गया है।
    • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग से संबंधित परिवार भी इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं और हाउसिंग लोन प्राप्त कर सकते हैं।

     आवेदन के लिए तय किए गए नियम

    • लाभार्थी के परिवार में पति पत्नी, अविवाहित बेट- बेटियां शामिल होगी, तभी परिवार इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
    • केवल वही परिवार यहां पर आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने पहले कभी भी होम लोन या इससे अतिरिक्त अन्य योजनाओं से लाभ ना लिया है।
    • सरकारी या गैर सरकारी संस्थानों से लाभ प्राप्त व्यक्ति या परिवार इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते।
    • परिवार के किसी भी सदस्य के पास भारत में पक्का घर ना हो, वही परिवार इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
    • होम लोन लेने वाले परिवार जिन्होंने सब्सिडी का लाभ उठाया था लेकिन लोन के दौरान होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के तहत दूसरे बैंक में ट्रांसफर कर दिया है, वह इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी क्लेम नहीं कर सकते।
    • विशेष मध्य समूह, मध्यम वर्ग से संबंधित, निम्न वर्ग से संबंधित परिवार इस योजना के लिए विशेष तौर पर आवेदन कर सकते हैं।

    आवश्यक दस्तावेज

    • आधार कार्ड
    • पहचान पत्र
    • राशन कार्ड
    • जमीन के दस्तावेज
    • बैंक पासबुक/ सैलरी स्लिप/ आमदनी प्रमाण पत्र
    • मोबाइल नंबर

    आवेदन प्रक्रिया

    इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है दोनों सुविधाओं का संक्षिप्त वर्णन निम्नलिखित प्रकार है।

    प्रधानमंत्री आवास योजना लोन स्कीम 2021 ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया  | Home Loan Scheme 2021: Offline Registration Process 

    • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए इस योजना के तहत जुड़े हुए बैंकों से संपर्क करना होगा ।
    • नजदीकी बैंक की शाखा में जाकर आवेदन फॉर्म लेना होगा ।
    • आवेदन फॉर्म घर बनाने के लिए जो बजट सोचा गया है उसी हिसाब से भरा जाएगा ।
    • बैंक बजट के अनुसार आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात सब्सिडी का फायदा भी उसी अनुसार दिया जाएगा ।
    • फॉर्म भरने के पश्चात बैंक के अधिकारी के पास वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाता है ।
    • वेरिफिकेशन के बाद लाभार्थियों की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर डाली जाती है, जिस लाभार्थी का नाम इस सूची में दर्ज होता है उसी लाभार्थी को हाउसिंग लोन तथा ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाती है।

    प्रधानमंत्री आवास योजना लोन स्कीम 2021 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया  | Home Loan Scheme 2021: Online Registration Process 

    • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट http://pmaymis.gov.in पर जाना होगा।
    • इसके बाद Citizen assessment के लिंक पर क्लिक करना होगा।
    • इस लिंक पर कुछ विकल्प दिखाई देंगे उन विकल्पों का चयन करने के पश्चात अगली स्क्रीन पर आधार नंबर भरने का विकल्प दिखाई देगा।
    • आधार नंबर भरने के पश्चात Check पर क्लिक करते ही एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
    • इस एप्लीकेशन फॉर्म में सारी जानकारी ध्यानपूर्वक भरने के पश्चात Submit / सुरक्षितबटन पर क्लिक करना होगा।
    • बटन पर क्लिक करने के पश्चात स्क्रीन पर आवेदन क्रमांक दिखाई देगा, इसका प्रिंट आउट निकालना होगा।
    • इस आवेदन क्रमांक की आवश्यकता आवेदन की स्थिति देखने के लिए पड़ती है।

    लाभार्थी के नाम की सूची

    • आधिकारिक वेबसाइट पर अपने अकाउंट को लोगिन करने के बाद लाभार्थी नाम की सूची को स्क्रीन पर देख सकते हैं।
    • यदि लाभार्थी का नाम सूची में दर्ज होगा, तो वह इस योजना के तहत जुड़े हुए बैंकों में जाकर हाउसिंग लोन पर ब्याज सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं तथा अन्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
    • परंतु यदि लाभार्थी का नाम सूची में दर्ज नहीं होगा तो उसको इस योजना के तहत कोई लाभ प्राप्त नहीं होगा।

    प्रधानमंत्री आवास योजना लोन स्कीम से जुड़े  बैंकों की सूची

    • भारतीय स्टेट बैंक
    • ICICI बैंक लिमिटेड
    • करूर वैश्य बैंक लिमिटेड
    • महिंद्रा बैंक का बॉक्स
    • इंडियाबुल्स
    • HDFC बैंक
    • एक्सिस बैंक लिमिटेड
    • LIC हाउसिंग फाइनेंस
    • यस बैंक
    • IIFL
    • बैंक ऑफ बड़ौदा
    • कर्नाटक बैंक लिमिटेड
    • बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड
    • Fullerton

    नागरिकों का अपना मकान बनाने की इच्छा को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने पूरे भारतवर्ष में इस योजना को लागू किया है जो भी बेघर परिवार हैं, गरीब हैं या जिनके पास अपने पक्के घर नहीं हैं; उन सभी को इस योजना के तहत अवश्य आवेदन करना चाहिए और आवश्यकता अनुसार लाभ प्राप्त करना चाहिए।

    सरकारी योजना List 2021प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2021

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here