हिमाचल प्रदेश महाविद्यालय उत्कृष्ट योजना 2021 | Himachal Pradesh Mahavidyalaya Utkrisht Yojana 2021 | जिम व अन्य सुविधाएं

0
897
Mahavidyalaya Utkrisht Yojana Himachal Pradesh 2021
Mahavidyalaya Utkrisht Yojana Himachal Pradesh 2021

हिमाचल प्रदेश महाविद्यालय उत्कृष्ट योजना 2021 (Mahavidyalaya Utkrisht Yojana Himachal Pradesh 2021)

हिमाचल प्रदेश सरकार ने 2020-21  के बजट सेशन के दौरान कई तरीके के प्रावधान सुनिश्चित किए हैं। इनमें से महाविद्यालय उत्कृष्ट योजना का प्रावधान शामिल किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी स्कूलों तथा कॉलेजों में नवीनीकरण करना है। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने 9 महाविद्यालयों में उत्कृष्ट योजना के तहत जिम व अन्य सुविधा शुरू करने की घोषणा भी की थी।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी महाविद्यालयों में से 9 महाविद्यालयों का चुनाव किया जाएगा। इसके उपरांत चुने गए 9 महाविद्यालयों में योजना के अंतर्गत नवीनीकरण किया जाएगा, अर्थात कॉलेजों को अपग्रेड किया जाएगा। जिन कॉलेजों में विद्यार्थियों की संख्या 2,000 से अधिक होगी,उन कॉलेजों का ही उत्कृष्ट कॉलेज के तौर पर चयन किया जाएगा।

चुने गएकॉलेजों में न केवल वर्चुअल क्लासरूम, पंखे / बिजली, पानी का प्रबंध, टॉयलेट आदि तैयार किए जाएंगे बल्कि इस योजना के अंतर्गत उन 9 महाविद्यालयों में जिम और अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी।

हिमाचल प्रदेश महाविद्यालय उत्कृष्ट योजना 2021 के अंतर्गत लिए गए अन्य फैसले (Mahavidyalaya Utkrisht Yojana Himachal Pradesh 2021: Objectives)

  • उत्कृष्ट योजना के तहत जिन कॉलेजों में जिम एवं कई प्रकार की अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी, उन कॉलेजों के लिए 9 करोड़ का बजट तैयार किया गया है।
  • राज्य के 9 कॉलेज जिनका चयन किया जाएगा, उन कॉलेजों में उन सभी विषयों का चयन विद्यार्थी कर सकेंगे जो दूसरे कॉलेजों में उपलब्ध नहीं है।
  • दो हफ्ते के भीतर ही 9 कॉलेजों का चुनाव कर लिया जाएगा।
  • देश के कॉलेजों का विस्तारीकरण एवं नवीनीकरण करके उन्हें उत्कृष्ट कॉलेजों के तौर पर पेश किया जाएगा।
  • जिन कॉलेजों का चुनाव उत्कृष्ट कॉलेज के तौर पर किया जाएगा, उन कॉलेजों में जिम की भी व्यवस्था की जाएगी। उन कॉलेजों का गुणात्मक पहलू पर पूरा ध्यानरखते हुए विद्यार्थियों को हर प्रकार की सहूलियत प्रदान की जाएगी।
  • चयन किए गए 9 कॉलेज मॉडल कॉलेज के तौर पर बाकी राज्यों के सामने पेश किए जाएंगे।
  • चुने गए हर एक कॉलेज कोएक करोड़ रुपए की वित्तीय राशि प्रदान की जाएगी।
  • रूटीन विषयों के साथ साथ सेल्फ फाइनेंस, वोकेशनल जैसे अत्याधुनिक विषय भी उपलब्ध करवाए जाएंगे।
  • इन 9 कॉलेजों में उच्च शिक्षा की हर सुविधा विद्यार्थियों को मुहैया करवाई जाएगी।

हिमाचल प्रदेश महाविद्यालय उत्कृष्ट योजना 2021 के लाभ (Mahavidyalaya Utkrisht Yojana Himachal Pradesh 2021: Benefits)

कॉलेजों के नवीनीकरण का यह फैसला एक बेहतरीन फैसला है क्योंकि कॉलेजों में जितनी ज्यादा महाविद्यालयों में सुविधाएं एवं रूचि के अनुसार अत्याधुनिक विषयों का प्रबंध होगा, उतना ही कॉलेजों के विद्यार्थियों को नई तकनीक से जुड़ने का मौका प्रदान होगा।

राज्य सरकार द्वारा अपनाए गए इस मॉडल को अगर महाविद्यालयों में सही तरीके से लागू कर दिया जाए, तो उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए विद्यार्थी प्रोत्साहित होंगे और उन्हें आगे बढ़ने का, अपने राज्य को राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने का सुनहरी अवसर प्रदान होगा, जिसका फायदा विद्यार्थी एवं प्रदेश दोनों को होगा।

अच्छी सुविधाएं, बेहतरीन विषय, अत्याधुनिक तकनीक- जब यह तीनों एक साथ एक छत के नीचे विद्यार्थियों को प्राप्त होंगी, तब विद्यार्थी भी अपने ही प्रदेश में अच्छी शिक्षा हासिल कर पाएंगे और उन्हें  दूसरी जगह जाकर शिक्षा हासिल करने की आवश्यकता ही नहीं होगी, इससे समय और पैसा दोनों की बचत होगी।

 अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया है पर इस योजना का प्रावधान भी बजट सेशन के दौरान दे दिया गया है जल्द ही इस योजना को राज्य में लागू कर दिया जाएगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here