Home गुजरात सरकारी योजनाएँ 2021 | GUJARAT GOVERNMENT SCHEMES 2021 HINDI

गुजरात सरकारी योजनाएँ 2021 | GUJARAT GOVERNMENT SCHEMES 2021 HINDI

गुजरात सरकारी योजनाएँ 2020-2021

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको अपनी वेबसाइट www.91sarkariyojana.in के माध्यम से गुजरात में राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई नई, पुरानी और आगामी योजनाओं के बारे में सारी जानकारियां मोहया करायेंगे, जिससे समय रहते हुए आपको इन योजनाओं का पता चल सके और आप समय रहते हुए इन सभी योजनाओ का लाभ उठा सके।

हमारा इस वेबसाइट को लांच करने का मुख्य उद्देश्य यह है की हम समय रहते हुए सारी सरकारी योजनाओं की जानकारियां उन लोगों तक पहुचाये जो समय पर या अधिक जानकारियां नहीं होने के कारण से इन योजनाओ से बंचित रह जाते हैं और किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा पाते। दोस्तों इस पोर्टल में दिए गए सारी योजनाओ को ध्यान पूर्वक पढ़े और अपनी पात्रता के अनुसार दिए गए पोस्ट का चयन करें।

गुजरात सरकार द्वारा लागू की गयी कुछ मुख्य योजनाएं

वह्लि डिक्री योजना (Gujarat Vahli Dikri Yojana): गुजरात राज्य सरकार ने कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए और राज्य में बालिका शिक्षा को बढ़ाने के लिए, गुजरात सरकार ने Vahli Dikri Yojana शुरू की है जो राज्य की लड़कियों के खिलाफ हो रही सभी असुविधाओं को रोकने में मदद करेंगे। आज इस लेख में, हम अपने पाठकों के साथ महत्वपूर्ण जानकारियां साझा करेंगे।

मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना (Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana) : गुजरात राज्य सरकार ने विभिन्न श्रेणियों और जाति के छात्र/छात्राओं को शिक्षा के प्रति उजागर होने के लिए कई योजनाओ को लागू किया है उनमे से “मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना” एक प्रमुख योजना है, छात्र/छात्राओं के जीवन को एक सफल व्यक्ति प्रदान करने में यह योजना बहुत मददकारी साबित होगी। आज इस लेख के तहत, हम आपके साथ वर्ष 2020 और 2021 के लिए मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना साझा करेंगे और इससे संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेंगे।

सरस्वती साधना योजना (Saraswati Sadhana Yojana SSY): गुजरात राज्य सरकार ने गुजरात की अनुसूचित जाति/जनजाति की लड़कियों के लिए “गुजरात सरस्वती साधना योजना” की शरूआत की है। इस योजना के तहत गुजरात सरकार 9वी कक्षा की पिछड़ी जाति की लड़कियों को साइकिल उपलब्ध कराएगी। गुजरात सरकार ने इस सरकारी योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए नागरिक अधिकार व प्रोत्साहन विभाग को जिम्मेदारी शौंपि है।

अगर इस पोर्टल की किसी पोस्ट में आपको कोई गलती लगती हो या कुछ अधिक जानकारी चाहिए हो तो आपसे निवेदन है की आप हमें निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। और इस पोर्टल को बेहतर बनाने में हमारी मदद करे। धन्यवाद