गुजरात सीएनजी सहभागी योजना 2021 | Gujarat CNG Sahbhagi Yojana 2021 | ऑनलाइन आवेदन करें

2
606
Gujarat CNG Sahbhagi Yojana 2021
Gujarat CNG Sahbhagi Yojana 2021

गुजरात सीएनजी सहभागी योजना 2021 (Gujarat CNG Sahbhagi Yojana 2021)

गुजरात सरकार द्वारा एक नया वेबसाइट पोर्टल जारी किया गया है जिसमें ऑनलाइन आवेदन पत्र cngsahbhaagi.com के जरिए गुजरात सरकार गुजरात राज्य में रहने वाले लोगों को आमंत्रित कर रही है। इस योजना के तहत गुजरात में रहने वाले लोग नए सीएनजी पंप स्टेशन स्थापित कर सकेंगे जिसके लिए उन्हें ऑनलाइन आवेदन भरना होगा। गुजरात मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कैबिनेट के अगले 2 वर्षों में 300 नए सीएनजी स्टेशन खोलने का निर्णय ले लिया है। जो लोग नए सीएनजी स्टेशन खुलवाना चाहते हैं तो वह सीएनजीसहभागी योजना में अपना आवेदन ऑनलाइन भर सकेंगे और स्वयं सीएनजी पंप ओं का मताधिकार और ओएमसी डीलर मॉडल के तहत स्थापित करने के लिए आवेदन पत्र भर पाएंगे।

इस योजना के तहत गुजरात राज्य सरकार ने गुजरात गैस कंपनी लिमिटेड और सांभर मति गैस लिमिटेड के सीएनजी स्टेशन ऑफ को नए तरीके से स्थापित करने की योजना बनाई है। जिन परिवारों की आय ₹200000 वार्षिक है उन परिवारों को पाइप्ड नेचुरल गैस का कनेक्शन लेने के लिए एक बार राशि जमा कराने में छूट प्रदान करने की योजना भी सरकार ने बनाई है। आइए जान लेते हैं कि किस प्रकार आप सीएनजीसहभागी योजना के लिए आवेदन भर सकते हैं।

गुजरात सीएनजी सहभागी योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन (Gujarat CNG Sahbhagi Yojana 2021: Online Registration)

आपको हम बता चुके हैं कि किस प्रकार गुजरात में नया सीएनजी पंप स्टेशन लगाने के लिए एक नई योजना जारी की है जिसके लिए उन्होंने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी आरंभ कर दी है। इस योजना में आवेदन के लिए सरकार ने http://www.cngsahbhaagi.com अधिकारी पोर्टल जारी किया है।

  • आवेदन के लिए सबसे पहले इच्छुक आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने होम पेज पर नीचे एक विकल्प दिखाई देगा जिसके अनुसार आप नए सीएनजी पंप के लिए आवेदन भर सकते हैं।
  • उस पर क्लिक करते ही आपके सामने गुजरात सीएनजी सहभागी योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म खुलकर प्रस्तुत हो जाएगा।
  • इस फॉर्म में आपको अपना पूरा सही विवरण दर्ज कराना होगा।
  • संपूर्ण विवरण भर देने के बाद आप रजिस्टर के बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • जैसे ही आप रजिस्टर के बटन पर क्लिक करेंगे आपके पास सीएनजी पंप स्टेशन की ऑनलाइन पत्र का लॉगइन मिल जाएगा जिस पर लॉगइन करने के बाद आप अपना पूरा आवेदन पत्र भर सकेंगे।

गुजरात राज्य में पिछले 23 वर्षो के दौरान लगभग 542 सीएनजी स्टेशन खोले जा चुके हैं। सरकार की इस नई योजना के तहत अगले आने वाले 2 वर्षों में सीएनजी की व्यापक और तेजी उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए गुजरात सरकार ने सीएनजीसहभागी योजना के तहत 300 रिफिलिंग सेंटर खोलने की योजना बनाई है।

गुजरात सीएनजी सहभागी योजना 2021 की मुख्य विशेषताएं (Gujarat CNG Sahbhagi Yojana 2021: Objectives)

  • इस योजना के अंतर्गत सारी नगर पालिका क्षेत्र और राजमार्गों में सीएनजी स्टेशनों के लिए एक संयुक्त भागीदारी मॉडल बनाया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत दो प्रकार के सीएनजी स्टेशन शामिल किए जाएंगे जो सीएनजी के फ्रेंचाइजी मॉडल और पीएसयू ओएमसी डीलर मॉडल के तहत तैयार किए जाएंगे।
  • गुजरात में नए स्टेशन शुरू करने के लिए मुख्य उपकरण प्रदान करने का काम गुजरात कंपनियां करेंगी।
  • जो लोग इस योजना में आवेदन भरना चाहते हैं उन्हें सिविल कार्यों के साथ-साथ एनओसी भी प्रदान करना होगा।

पीएनजी पाइपलाइन को बढ़ावा देने के लिए गुजरात सरकार का फैसला

गुजरात सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022 तक के लिए पीएनजी के उपयोगकर्ताओं की संख्या में जो फिलहाल 13.5 लाख है उसे बढ़ाकर 18 लाख तक करने की योजना बनाई है। इसीलिए इस योजना के अंतर्गत उन परिवारों को शामिल किया जाएगा जिनकी वार्षिक आय ₹200000 तक है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन भरने वाले ऐसे परिवारों की एकमुश्त जमा राशि ₹1000 तक कम कर दी है। इसके अलावा जो परिवार ₹200000 से अधिक वार्षिक आय कम आते होंगे वे इस योजना में आवेदन के लिए ₹5000 की राशि जमा कराएंगे।

  1. गुजरात में प्राकृतिक गैस की खपत 40 लाख मानक क्यूबिक मीटर प्रतिदिन से बढ़कर 8000000 एससीएमडी प्रतिवर्ष हो गई है और आने वाले दिनों में यह और ज्यादा बढ़ने वाली है।
  2. गुजरात राज्य सरकार ने कार्बन उत्सर्जन को रोकने और उसे कम करने के लिए सीएनजी और पीएनजी को हरे इंधन के रूप में इस्तेमाल के लिए बढ़ावा देने की योजना बनाई है।
  3. आज के समय में गुजरात में 542 सीएनजी स्टेशन है और उनमें से 330 जीजीसीएल और एसजीएल स्टेशन है।

गुजरात सरकार द्वारा जारी की गई सीएनजीसहभागी योजना में ऑनलाइन पंजीकरण में आवेदन पत्र पर आमंत्रित किए गए लोगों के जरिए नए स्टेशन खोलने की योजना बनाई गई है। इस योजना के मुताबिक गुजरात गैस कंपनी लिमिटेड के नए सीएनजी पंप स्टेशन और साबरमती गैस लिमिटेड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इस योजना के तहत आने वाले अगले 2 सालों में गुजरात राज्य सरकार लगभग 300 नए सीएनजी पंप खोलने का उद्देश्य पूरा करना चाहती है।

2 COMMENTS

  1. सर मै एक इंडियन आर्मी सोल्जर हूं और मैं चाहता हूं CNG pump लगाना मेरा एड्रेस हनुमानगढ़ राजस्थान पिन नंबर 335501

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here