डीडीए ईडब्ल्यूएस आवास योजना 2021 | DDA EWS Awas Yojana 2021 | आवेदन प्रक्रिया

0
935
DDA EWS Awas Yojana 2021
DDA EWS Awas Yojana 2021

डीडीए ईडब्ल्यूएस आवास योजना 2021 (DDA EWS Awas Yojana 2021)

दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority )  ने ईडब्ल्यूएस आवास योजना 2019 के द्वारा दिल्ली के लोगों को रियायती दर पर ड्रा के माध्यम से फ्लैट उपलब्ध कराने की घोषणा की है। यह योजना बहुत कम कीमत पर लोगों को फ्लैट उपलब्ध कराएगी। इस योजना के तहत 5 लाख की छूट प्रदान की जायेगी।  यह योजना बिना किसी भेद भाव के सभी वर्ग के लिए है। विशेष बात यह है कि इन सभी फ्लैटों पर 10 से 40 प्रतिशत छूट दिए जाएँगे। 40% छूट नरेला के पॉकेट 1A, 1B और 1C में बने 6536 फ्लैटों पर होगी, जबकि पॉकेट G7/G8, सेक्टर A में बने 960 फ्लैटों पर यह छूट 10% होगी।

दरअसल आवासीय योजना 2019 में दो श्रेणी के ईडब्ल्यूइस फ्लैट्स लॉन्च किए गए थे। 6536 फ्लैटों का निर्माण नया किया गया था, जबकि कुछ फ्लैट पुराने बने हुए थे। नए फ्लैटों में पार्किंग, लिफ्ट आदि की सुविधाएं भी हैं। इन फ्लैटों की कीमत 17 से 19 लाख तक रखी गई थी।  जिसपर 40% छूट प्रदान किये जायेंगे। पुराने फ्लैटों की कीमत 10 लाख रखे गए हैं, जिसपर 10 % छूट मिलेगा। 23 अगस्त को डीडीए ने आवास योजना 2019 का ड्रा किया था, लेकिन 17922 फ्लैटों में से केवल 10294 फ्लैट ही इसमें शामिल किये गए। उनमें से भी मात्र 8438 फ्लैटों का ही आवंटन हुआ। उम्मीद से बहुत कम आवेदन मिलने के कारण 9484 फफ्लैटों का आवंटन नहीं हो पाया। डीडीए ने इस योजना के तहत  आवेदन करने की अंतिम तारीख अगस्त 2020 रखा है।

डीडीए ईडब्ल्यूएस आवास योजना 2021 का लाभ (DDA EWS Awas Yojana 2021: Benefits)

  • इस योजना के तहत दिल्ली एवं एनसीआर के लोगों को कम कीमत पर अच्छे फ्लैट्स उपलब्ध कराए जाएंगे। जिसमे 5 लाखकी छूट दी जाएगी।
  • इस योजना का ड्रा कंप्यूटर द्वारा किया जायेगा जिसमे धोखा होने की संभावना बहुत ही काम है।
  • यह योजना सामान्य वर्ग से लेकर पिछड़े वर्ग सभी के लिए है। विधवाओं के लिए एक हजार फ्लैट्स नरेला में और रोहिणी में बनाये गए हैं।
  • इस योजना से निम्न मद्ध्यम वर्ग के वैसे लोग जिनके पास अपना घर नहीं हैं, उनके सपनों को साकार करेगी।

डीडीए ईडब्ल्यूएस आवास योजना 2021 की कुछ महत्वपूर्ण आँकड़े (DDA EWS Awas Yojana 2021: Vital Data)

  • इस योजना के अंतर्गत 10 से 40 प्रतिशत तक छूट दिए जाएँगे। ईडब्ल्यूएस फ्लैट को दो श्रेणियों में किया जाएगा। काम आवेदन आने की वजह से फ्लैटों का आवंटन नहीं हो पाया था। इसलिये 40% छूट की घोषणा की गयी। कि
  • नए फ्लैटों में लिफ्ट और पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध है। इसमें 5 लाख ₹ की छूट प्रदान की जायेगी।
  • इन फ्लैटों का आवंटन कंप्यूटर द्वारा निकले गए ड्रा से होगा। जिसमें हेरफेर होने की गुंजाईश ना के बराबर है।

डीडीए ईडब्ल्यूएस आवास योजना 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया (DDA EWS Awas Yojana 2021: Registration Process)

इस योजना के लिए आवेदन डीडीए का ऑफिसियल वेबसाइट https://dda.org.in/ पर जाकर करना होगा। इस योजना के तहत आवेदन नरेला के ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स के लिए 30 अगस्त तक आवेदन भरे जा सकते हैं। कम आवेदन आने की वजह से फ्लैटों का आवंटन पूरा न हो सका। इसलिये फ्लैटों पर 40% की छूट दी गई है। इस बार भारी मात्रा में आवेदन आने की संभावना है।

डीडीए ईडब्ल्यूएस आवास योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन (DDA EWS Awas Yojana 2021: Online Registration Process)

इस योजना के अंतर्गत डीडीए द्वारा लाये गए नरेला के विभिन्न हिस्सों पॉकेट G7, G8 और सेक्टर 5 में 960 फ्लैट्स बिक्री के लिए उपलब्ध है। आवेदन की सारी जानकारी डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट https://dda.org.in/ पर उपलब्ध है। इस वेबसाइट के माध्यम से आप डीडीए के द्वारा निर्धारित शुल्क पेमेंट कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। डीडीए की वेबसाइट पर उपलब्ध brochure को ध्यान से पढ़ लें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया प्रारंभ करें।

  • सबसे पहले रजिस्ट्रेशन पर जाएँ और कुछ सामान्य जानकारी भरकर रेजिस्ट्रेशन कर लें। इसके बाद लॉगिन कीजिये।
  • इसके बाद अब आपको जिस योजना के लिए आवेदन करना है उसपर क्लिक करें।
  • इसके बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही भरकर क्लिक करें।
  • ततपश्चात ऑनलाइन फ़ीस पेमेंट करके सबमिट करें।
  • भविष्य में उपयोग के लिए एप्लीकेशन नम्बर को सुरक्षित रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here