छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल 2021 | Chhattisgarh Padhai Tuhar Dwar Portal 2021 | पंजीकरण

0
818
Padhai Tuhar Dwar Portal 2021
Padhai Tuhar Dwar Portal 2021

क्या है छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल 2021 (Padhai Tuhar Dwar Portal 2021), जाने इसके पंजीकरण और लाभ के बारे में

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा की गयी थी। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गयी पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना में ऑनलाइन पोर्टल पर राज्य के बच्चों को ई क्लासरूम, स्टडी मटेरियल, वीडियो लेसन, शैक्षणिक खेल, होमवर्क करने जैसी सुविधाएं  प्रदान की जाएगी। जैसा की हम सभी लोग जानते है कि अभी न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया पिछले कुछ महीनों से कोरोना वायरस से परेशान है। जिसे रोकने के लिए पिछले कुछ महीनों से केंद्र सरकार ने लॉकडाउन लगा कर रखा हुआ था। कोरोना लॉकडाउन की वजह से अभी सारे स्कूल बंद है। जिसके कारण बच्चों की पढ़ाई खराब हो रही है ऐसे में बच्चो की पढाई प्रभावित न हो इसके लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने ऑनलाइन पोर्टल को शुरू किया है। इस पढ़ई तुंहर दुआर ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बच्चो को ऑनलाइन पढाई करायी जाएगी ।

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार छात्रों को ई-क्लास के जरिए पढ़ाया जाएगा। छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना में वीडियो लेसन,पढ़ाई से सबंधित खेल और होमवर्क जैसी सुविधाएं भी मौजूद होंगी। पोर्टल की वजह से बेवजह वक्त जाया करने वाले छात्रों के समय़ का इस्तेमाल बिलकुल सही ढंग से हो पाएगा। तो चलिए आज हम आपको बातएंगे कि छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना के तहत कैसे बच्चों को घर पर रह कर ही पढ़ाया जायेगा।

क्या है छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना 2021 के तहत कैसे पढ़ाया जायेगा बच्चों को घर पर ही (Padhai Tuhar Dwar Portal Yojana 2021: Study at Home)

जैसा की हम सभी लोग जानते है कि कोरोना वायरस के कारण न सिर्फ भारत अपितु पूरी दुनिया इससे परेशान है। इससे रोकने के लिए केंद्र सरकार ने 21 दिन का पूरे देश में लॉकाडाउन किया गया था। और बाद में इस अवधि को आगे भी बढ़ाया गया था। परन्तु आज भी कोरोना वायरस रुकने का नाम नहीं ले रहा। इस कोरोना लॉकडाउन में सभी शैक्षणिक संस्थाओं को भी बंद कर दिया गया था जिसके कारण बच्चों की पढ़ाई का बहुत नुकसान हो रहा है। अब छात्रों की पढ़ाई में कोरोना लॉकडाउन  के चलते और नुकसान न हो इसलिए ही छत्तीसगढ़ सरकार ने पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना शुरू कर दी। अगर कोई भी छात्र पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना का लाभ उठाना चाहता है तो उससे सबसे पहले इसके लिए आवेदन करना पड़ेगा। आवेदन करने के बाद छात्रों के लिए ई-क्लास से लेकर, अकैडमिक खेलों तक सारी सुविधाओं का लाभ उठा पाना संभव हो जायेगा। पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना के तहत स्कूली छात्र अपने सिलेबस को बड़ी आसनी से कवर कर पाएंगे। जो अभी काफी पीछे चल रहा है। पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना के तहत अब कक्षा 1 से लेकर 10 तक के सभी विषयों की पढाई कर पाना संभव होगा। पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना में अब तक करीब 820 बच्चों का और 1708 शिक्षकों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। अब छत्तीसगढ़ सरकार की यही कोशिश होगी कि वह ज्यादा से ज्यादा बच्चों को पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना से जोड़ा जाए ताकी सभी ऑनलाइन क्लास के माध्यम से अपने समय का उचित इस्तेमाल कर पाएं। पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर जा कर कोई भी छात्र एंव शिक्षक अपना आवेदन स्वंय करा सकता है। छात्रों और शिक्षकों को पोर्टल पर आवेदन के समय कोई समस्या ना आए इस बात का पूरा ध्यान छत्तीसगढ़ सरकार रखती है।

क्या है छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना 2021 में छात्रों को उपलब्ध कराई गयी सुविधाएं (Padhai Tuhar Dwar Portal Yojana 2021: Facility for Students)

  1. छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना के तहत पोर्टल पर बच्चों को शिक्षकों के द्वारा ई-क्लास दी जाएगी।
  2. छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना के तहत पोर्टल पर छात्रों को ऑनलाइन ही स्टडी मटेरियल, वीडियो लेसन, अकेडिमक खेल जैसी सुविधाओं के साथ साथ होमवर्क करने में भी मदद मिल जाएगी।
  3. छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना के अंतर्गत शिक्षकों को घर से ही पढ़ाने का मौका मिलेगा, वंही छात्र भी घर बैठे ही पढ़ पाएंगे।
  4. छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना के तहत ई-क्लास के जरिए पीछे छूटा सिलेबस भी कवर कराया जाएगा।

क्या है छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना 2021 के तहत छात्र कैसे करे आवेदन (Padhai Tuhar Dwar Portal Yojana 2021: Student Registration)

  1. छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://cgschool.in/Default.aspx पर जाना होगा।
  2. उसके बाद होमपेज पर आपको छात्र के लिए आवेदन करना होगा।
  3. छात्र वाले ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जिसमे आपको अपनी कुछ साधारण सी जानकारी भरनी होगी जैसे नाम, क्लास, पता, मोबाइल नंबर आदि।
  4. अपनी सारी जानकारी भरने के बाद आपके पास ‘पंजीयन करें’ का ऑप्शन आएगा। जैसे ही आप उसको क्लीक करेंगे आप वेबसाइट पर लॉगिन हो जायेगे उसके बाद आप छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना का पूरा लाभ उठा पाएंगे।

क्या है छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना 2021 के तहत शिक्षक कैसे करे आवेदन (Padhai Tuhar Dwar Portal Yojana 2021: Teacher Registration)

  1. छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://cgschool.in/Default.aspx पर जाना होगा।
  2. उसके बाद होमपेज पर आपको शिक्षक के लिए आवेदन करना होगा।
  3. शिक्षक वाले ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जिसमे आपको अपनी कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे मोबाइल नंबर, नाम, पता, सिटी आदि।
  4. साडी जानकारी भरने के बाद फॉर्म के बिलकुल नीचे ‘पंजीयन करें’ का ऑप्शन आएगा। जैसे ही आप उसको क्लीक करेंगे आप वेबसाइट पर लॉगिन हो जायेगे उसके बाद आप छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल योजना का पूरा लाभ उठा पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here