बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2021 | Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 | Registration

0
955
Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021
Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2021 (Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021)

बिहार में जितने भी युवा बेरोजगार हैं, उन बेरोजगार नौजवानों के लिए रोजगार पैदा करने के लिए और उन्हें रोजगार के अवसर तथा रोजगार सहायता प्रदान करने हेतु “मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना” की शुरुआत की गई। इस योजना का लाभ बिहार में रहने वाले युवाओं को देने का निर्णय लिया गया है, जो भी नौजवान वाहनों से संबंधित रोजगार करना चाहते हैं, उनके लिए विशेष प्रकार से इस योजना का शुभारंभ किया गया है।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की घोषणा

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की घोषणा बिहार राज्य के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी द्वारा 2018 में की गई थी। इस योजना की घोषणा करना करते समय इस बात पर जोर दिया गया था कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं को इस योजना के अंतर्गत हर प्रकार की आर्थिक सहायता प्रदान कर के रोजगार के मौके दिए जाएंगे। यह योजना “मानव कल्याण विभाग एवं परिवहन निगम” द्वारा चलाई जा रही है।

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2021 का उद्देश्य (Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021: Objectives)

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का मुख्य उद्देश्य है कि बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नौजवान जो बेरोजगारी की वजह से परेशान हैं। उन नौजवानों को व्यवसाय उपलब्ध करवाया जाए और उन्हें यह व्यवसाय के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाए।

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2021 का बजट (Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021: Budget)

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का बजट राज्य सरकार द्वारा ही तय किया गया है क्योंकि राज्य सरकार की तरफ से बनाई हुई योजना है और इस योजना के तहत 42 करोड़ का बजट जारी किया गया है। इस योजना के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नौजवानों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना किस प्रकार काम करती है

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों से ग्राम पंचायतों द्वारा इस योजना को स्वचालित किया जाता है। लगभग 8,405 ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायतों को निश्चित किया गया है। यह ग्राम पंचायतें अपने गांव से 5 नौजवानों का चयन करती हैं और उन्हीं नौजवानों को इस योजना के अनुसार फायदा पहुंचाया जाता है। 8,405 ग्राम पंचायतों और 5 नौजवानों के हिसाब से लगभग 42,025 नौजवानों को लाभ पहुंचाया जाएगा।

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2021 के लाभ (Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021: Benefits)

सब्सिडी

इस योजना के तहत चयनित नौजवानों को थ्री व्हीलर और फोर व्हीलर वाहन खरीदने पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह सब्सिडी प्रदान करने का कारण यह है कि वह नौजवान वाहन खरीद कर वाहनों का उपयोग अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए करें।

ग्रामीण क्षेत्रों के नौजवान

इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नौजवान जो बेरोजगार हैं और व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक हैं। उनको सब्सिडी प्रदान की जाती है। सब्सिडी मिलने से बेरोजगार नौजवानों को काम करने की प्रेरणा मिलती है।

पिछड़े वर्ग से संबंधित

इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले पिछड़े वर्गों, पिछड़ी जातियों / जनजातियों से संबंधित नौजवानों को पहुंचाया जाता है क्योंकि देखा गया है कि पिछड़ी श्रेणियों से संबंधित नौजवान ज्यादा जागरूक ना होने की वजह से अपना काम शुरू नहीं कर पाते। उनके पास आर्थिक सहायता भी नहीं होती, ऐसे में उन को सहायता प्रदान करने और जागरूक करने के लिए इस योजना के तहत उनका चयन किया जाता है।

रोजगार के अवसर

इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी से नौजवानों को रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं क्योंकि जब वाहन खरीदते हैं तो उन वाहनों का उपयोग अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए कर सकते हैं और इससे रोजगार के अवसर नौजवानों को प्रदान होते हैं।

आर्थिक सहायता

वाहनों पर सब्सिडी मिलने से बेरोजगार नौजवानों की आर्थिक सहायता हो जाती है क्योंकि जो नौजवान वाहनों से संबंधित रोजगार शुरू करना चाहते हैं, वाहन खरीदने के लिए कई बार उनके पास पर्याप्त धन नहीं होता। जिस वजह से वह वाहन खरीद कर अपना रोजगार शुरू नहीं कर पाते परंतु इस योजना में पंजीकृत नौजवान चयन होने के पश्चात वाहन खरीदने के लिए सरकार से सब्सिडी प्राप्त कर लेते हैं और इस आर्थिक सहायता से उनका व्यवसाय शुरू हो जाता है।

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2021 के आवेदन के लिए पात्रता (Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021: Eligibility)

बिहार निवासी

मुख्यमंत्री ग्राम परिहार योजना के तहत केवल बिहार में रहने वाले नौजवान ही आवेदन कर सकते हैं। अन्य राज्य में रहने वाले आवेदकों को आवेदन करने के लिए अनुमति नहीं है।

ग्रामीण क्षेत्र

केवल ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले नौजवानों को भी इस योजना के अनुसार आवेदन करने का अवसर प्रदान किया गया है। शहरी क्षेत्रों में रहने वाले नौजवान आवेदन नहीं कर सकते और ना ही इस योजना का कोई लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

बेरोजगार नौजवान

केवल वे नौजवान ही आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास कोई व्यवसाय नहीं है। जो नौजवान पहले से ही कोई ना कोई व्यवसाय कर रहे हैं, उनको इस योजना के अनुसार आवेदन करने की अनुमति नहीं है यदि वे ऐसा करने की कोशिश करते हैं तो इसका उन्हें कोई लाभ प्राप्त नहीं होता क्योंकि सारी जानकारी ग्राम पंचायतों के जरिए मुख्यमंत्री ग्राम परिहार योजना के विभाग के पास पहुंचाई जाती है। इसलिए ऐसा बहुत कम संभव है कि कोई व्यवसाय करने वाला नौजवान इस योजना के लिए आवेदन कर दें।

 पिछड़ी श्रेणियों से संबंधित

इस योजना के तहत केवल पिछड़ी श्रेणियों जैसे कि एससी, एसटी, इबीसी से संबंधित नौजवान ही आवेदन कर सकते हैं। अन्य कैटेगरी से संबंधित नौजवान आवेदन के लिए मान्य नहीं है।

नौजवानों की उम्र

21 साल से कम ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बेरोजगार नौजवान मुख्यमंत्री ग्राम परिहार योजना के तहत आवेदन नहीं कर सकते। 21 साल से ऊपर नौजवान आवेदन कर सकते हैं।

अन्य योजनाओं के लिए आवेदन कर चुके नौजवान

जो नौजवान पहले ही किसी सरकारी या गैर सरकारी योजनाओं के तहत आवेदन कर चुके हैं या किसी और योजना के तहत लाभ प्राप्त कर चुके हैं। वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

शिक्षा प्रमाण

नौजवानों को शिक्षा प्रमाण जमा करवाना भी आवश्यक है, तभी वह इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे।

 ड्राइविंग लाइसेंस

मुख्यमंत्री ग्राम परिहार योजना के तहत आवेदन करने के लिए नौजवानों के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना आवश्यक है क्योंकि यह योजना थ्री या फोर व्हीलर वाहन खरीदने के लिए बनाई गई है इसलिए नौजवानों को अपने पास ड्राइविंग लाइसेंस रखना होगा यदि उनके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होगा, तो वह इस योजना के अनुसार कोई लाभ प्राप्त नहीं कर सकते।

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2021 आवश्यक दस्तावेज (Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021: Required Documents)

  • आधार कार्ड
  • मूलनिवासी पहचान पत्र
  • जातीय प्रमाण पत्र
  • ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित दस्तावेज
  • एज प्रूफ
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • शिक्षा प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2021 पंजीकरण प्रक्रिया (Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021: Registration Process)

  • पंजीकरण करवाने के लिए आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट http://transport.bih.nic.in पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर Apply Online दिखाई देगा।
  • Apply Now के विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  • यदि आवेदक ने पहले ही रजिस्ट्रेशन की हुई है तो वह लॉगइन द्वारा अपने अकाउंट को लॉगइन कर सकता है परंतु अगर पहली बार आवेदन कर रहा हो तो उसे register if you don’t have an account पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी जैसे कि नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार संख्या और कुछ डॉक्यूमेंट जैसे जातीय प्रमाण पत्र, स्कूल प्रमाण पत्र, एज प्रूफ, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट साइज आदि अपलोड करने होंगे।
  • सारे डॉक्यूमेंट अपलोड करने के पश्चात रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करते ही आवेदक का आवेदन पत्र जमा हो जाएगा।
  • यदि आवेदक का पहले भी अकाउंट बना चुका है, तो उसे अकाउंट को लॉगइन करना होगा। लॉगइन की प्रक्रिया निम्नलिखित प्रकार है:-

लॉगइन प्रक्रिया

  • लॉगइन करने के लिए आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद apply online पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात रजिस्ट्रेशन करते वक्त जो यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा, उस यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा।

यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड भरने के बाद लॉगइन पर क्लिक करना होगा।

  • लॉगइन पर क्लिक करते ही आवेदक का अकाउंट खुल जाएगा।
  • इस अकाउंट में आवेदक आवेदन की स्थिति को जान सकता है और स्थिति को जानकर यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि अभी आवेदक का रजिस्ट्रेशन फॉर्म अप्रूव हुआ है या नहीं।
  • पंजीकरण होने के पश्चात ग्राम पंचायतें उन नौजवानों की एक सूची तैयार करेंगी और उन नौजवानों की सूची में से 5 नौजवानों का चयन करेंगी, उन्हीं 5 नौजवानों को इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

संपर्क

यदि किसी भी प्रकार की समस्या आए तो इसके समाधान के लिए कुछ हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध करवाए गए हैं, जिनका इस्तेमाल करके समस्याओं का निवारण किया जा सकता है।

  • 0612-2546449
  • 0612-222011
  • 2222173

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नौजवान जो वाहनों का व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक हैं, उन नौजवानों को मुख्यमंत्री ग्राम परिहार योजना के तहत जरूर आवेदन करना चाहिए क्योंकि यदि उनके पास पर्याप्त धन नहीं है, परंतु वह काम करना चाहते हैं तो उनकी मदद राज्य सरकार करेगी।

राज्य सरकार उन नौजवानों को वाहन खरीदने पर सब्सिडी प्रदान करेगी। सब्सिडी मिलने से नौजवानों को काफी फायदा होगा, काम करने की प्रेरणा मिलेगी और अपने व्यवसाय को मन लगाकर शुरू कर पाएंगे।

इस योजना से बिहार में, खासकर बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्रदान होंगे। बेरोजगारी का खात्मा हो जाएगा और नौजवान किसी गलत रास्ते पर ना जाकर अपने आप को आर्थिक तौर पर मजबूत करने की ओर बढ़ जाएंगे। नौजवानों का भविष्य अंधकार में नहीं जाएगा और उन्हें अपने भविष्य को संभालने का भरपूर मौका मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here